एसपी पहुंची नक्‍सल प्रभावित कई गांव, ग्रामीणों से मिली, कहीं ये बातें

झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। पुलिस अधीक्षक प्रियंका मीना ने नक्सल प्रभावित सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के  शाहीघाट, गम्हरिया, सनई, जरनी, गुनी इलाके पहुंची। ग्रामीणों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनी। कहा कि आप पुलिस की मदद करें, पुलिस आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार है। एसपी ने बताया कि ग्रामीणों के अंदर व्‍याप्‍त नक्सलियों के भय को दूर किया जाएगा। नक्सल गतिविधियों पर लगाम लगाया जाएगा। पुलिस आपकी मित्र है। हमेशा आपकी मदद के लिए तैयार है।

पुलिस अधीक्षक ने सामुदायिक पुलिसिंग कार्यक्रम आयोजित कर कहा कि समाज से भटके ग्रामीण युवक मुख्यधारा से जुड़कर गांव के विकास में भागीदारी निभाएं। गांव के समुचित विकास के लिए सभी ग्रामीणों का सहयोग आवश्यक है। नक्सली गतिविधि के कारण आज गांव का विकास अधूरा पड़ा है। नक्सल गतिविधियां खत्‍म होने के साथ गांव में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इसमें ग्रामीणों का सहयोग और भागीदारी जरूरी है।

एसपी ने कहा कि गांव के भटके बेरोजगार युवक आत्मसमर्पण कर समाज की मुख्यधारा में जुड़कर सरकार की समर्पण नीति का लाभ उठाएं। अंधविश्वास और नशापान से दूर रहकर ग्राम विकास में महिलाएं अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभाएं। गांव में शराबबंदी सहित अन्य कार्यक्रम पूरी जागरुकता के साथ चलाकर लोगों को नशा से दूर रखें। इससे गांव के विकास में सहयोग प्राप्त होगा।

मौके पर सामुदायिक पुलिसिंग के तहत कई गांव के अनेको टोलों से आए ग्रामीणों के बीच शॉल, छाता आदि सामग्री वितरित की गई। ग्रामीण बालक-बालिकाओं के बीच कॉपी, कलम और बिस्किट के पैकेट वितरित कि‍ये गये। मौके पर कई गांव के महिला और पुरुष मौजूद थे। एसपी के साथ अपर पुलिस उपाधीक्षक अभियान दीपक पांडे, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय परमेश्वर प्रसाद, सेंन्हा थाना प्रभारी सूरज प्रसाद, सेरेंगदाग थाना प्रभारी सनी कुमार और सेट के जवान मौजूद थे।