अफगानिस्तान में बड़ा विस्फोट, कम से कम 100 लोगों के मारे जाने की आशंका

दुनिया मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्ली। उत्तरी अफगानिस्तान में एक मस्जिद को निशाना बना कर किये गये विस्फोट में कम से कम 100 लोग हताहत हुए. तालिबान पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. दोस्त मोहम्मद ओबादिया ने कहा कि इनमें से ज्यादातर लोग मारे गये हैं.

शुक्रवार की साप्ताहिक नमाज के दौरान कुंदुज प्रांत में एक शिया मस्जिद में यह विस्फोट हुआ. सूचना और संस्कृति मंत्रालय के उप मंत्री जबीउल्लाह मुजाहिद ने घटना की पुष्टि की. उन्होंने कहा, “आज दोपहर में, राजधानी कुंदुज के खानाबाद बांदर इलाके में, हमारे शिया नागरिकों की एक मस्जिद को निशाना बनाया गया, जिसमें हमारे कई हमवतन शहीद और घायल हो गए.” एक स्थानीय व्यवसायी जलमई आलोकजई, जो यह जांचने के लिए अस्पताल पहुंचे कि डॉक्टरों को रक्तदान की आवश्यकता है या नहीं, ने इस घटना से जुड़े निर्मम दृश्यों का वर्णन किया.

कुंदुज प्रांत में हुए विस्फोट के लिए अभी किसी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन इस्लामिक स्टेट आतंकवादियों का अफगानिस्तान के शिया मुस्लिम अल्संख्यकों पर हमला करने का लंबा इतिहास है. अफगानिस्तान का तालिबान नेतृत्व स्थानीय इस्लामिक स्टेट से संबद्ध संगठनों की ओर से पैदा किए जा रहे खतरों से जूझ रहा है.

इस्लामिक स्टेट अपने प्रतिद्वंद्वियों को निशाना बना रहा है और काबुल में दो बम हमले किए. इस्लामिक स्टेट अफगानिस्तान के धार्मिक अल्पसंख्यक वर्ग को भी निशाना बनाता है. मृतक संख्या की पुष्टि हो जाने पर, शुक्रवार का हमला अमेरिका और नाटो सैनिकों की अगस्त के अंत में अफानिस्तान से वापसी और देश पर तालिबान के कब्जे के बाद भीषण हमला है और जिसमें मौतों की संख्या सर्वाधिक है.