केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनरों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्ली। दिवाली से पहले कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए खुशखबरी आ गई है. केंद्रीय कैबिनेट ने महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. इससे केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा।

यदि डीए की दर में 3% की बढ़ोतरी की जाती है, तो 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके बेसिक वेतन का 31% DA के रूप में मिलेगा. सरकार ने 1 जुलाई, 2021 से महंगाई भत्ते को 28 फीसदी बढ़ाया था, जो उस वक्त 17 फीसदी से 11 फीसदी ज्यादा था. लेकिन, 1 जनवरी, 2020 से लेकर 30 जून, 2021 तक की अवधि के लिए डीए 17 फीसदी ही रखे जाने का फैसला किया गया था. सरकार ने डीए को रेट्रोस्पेक्टिव तरीके से बढ़ाया, यानी कि इसमें पिछली किस्तों को छोड़कर आगे की किस्तों में बढ़ोतरी लागू की गई. बता दें कि महंगाई भत्ता कर्मचारियों के वेतन के आधार पर दिया जाता है.

शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों में नौकरी करने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता अलग-अलग होता है. डियरनेस अलाउंस की गणना मूल सैलरी पर होती है. महंगाई भत्ते की गणना के लिए एक फार्मूला तय किया गया है, जोकि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक से तय होता है.