राज्य के आठ नगर निकायों में चलेगा वाटर कनेक्शन ड्राइव

झारखंड
Spread the love

  • अगले 50 दिनों में दिया जाएगा 50 हजार नया कनेक्शन
  • प्रोपर्टी टैक्स पोर्टल से जुड़ेंगे सभी मीटरयुक्त कनेक्शन
  • नगर विकास एवं आवास विभाग की कार्यशाला में निर्देश

रांची। प्रत्येक शहरी नागरिक के घर तक टैप के माध्यम से पानी पहुंचे। इसको लेकर झारखंड सरकार गंभीर और संवेदनशील है। रांची स्थित प्रोजेक्ट भवन स्थित सभागार में नगर विकास विभाग के राज्य शहरी विकास अभिकरण की ओर से 06 सितंबर को निःशुल्क मीटरयुक्त वाटर कनेक्शन देने के कार्य में तेजी लाने को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें राज्य शहरी विकास अभिकरण के निदेशक अमित कुमार ने कहा कि हर व्यक्ति के लिए स्वच्छ पेयजल सुनिश्चित करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। इसलिए रांची, देवघर, लातेहार, गिरिडीह, आदित्यपुर, धनबाद, चास एवं हजारीबाग नगर निकाय मीटरयुक्त वाटर कनेक्शन देने में और गति लाएं। झारखंड के स्थापना दिवस के मौके पर 15 नवंबर, 2021 से पहले आठ नगर निकाय कम से कम 50 हजार अतिरिक्त कनेक्शन देना सुनिश्चित करें।

कार्यशाला में वाटर रूल-2020 के आलोक में दिए जा रहे नये कनेक्शन पर चर्चा हुई। पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए विभि‍न्न शहरों में चल रही जलापूर्ति योजना, जलापूर्ति योजनाओं से दिए जा रहे कनेक्शन इत्यादि का स्टेटस भी देखा गया। कार्यशाला में स्टेकहोल्डर्स के बीच समन्वय को लेकर भी कई आवश्यक निर्देश दिए गए। राज्य शहरी अभिकरण के निदेशक ने लोगों से अपील की कि वाटर कनेक्शन में सहयोग करें।

बैठक के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं के तहत दिए जा रहे नए कनेक्शन बिल्कुल निः शुल्क होंगे।

अगले 50 दिनों में 8 निगर निकायों में कम से  कम 50 हजार अतिरिक्त कनेक्शन देना है। रांची, धनबाद, देवघर, चास, आदित्यपुर, गिरिडीह, हजारीबाग और लातेहार नगर निकाय को कनेक्शन ड्राइव चलाने का निर्देश।

निर्माण एजेंसी, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंसी, नगर निकाय सहित सभी स्‍टेकहोल्डर को समन्वय बनाकर कार्य में गति लाने का निर्देश।

सभी वाटर कनेक्शन मीटरयुक्त होंगे।

सभी वाटर कनेक्शन को निकाय के प्रोपर्टी टैक्स पोर्टल से इंटीग्रेट किया जाएगा।

इन कनेक्शन का मासिक बिल वाटर यूजर चार्ज के रूप में पोर्टल पर दिखेगा।

मीटरयुक्त वाटर कनेक्शन मिलने से लोगों को घर पर स्वच्छ पानी पहुंचेगा।

नगर निकायों के राजस्व संवर्द्धन में भी मदद मिलेगी। कार्यशाला में रांची, धनबाद और हजारीबाग सहित प्रदेश के 8 नगर निकायों के पदाधिकारी, आदित्यपुर से उप नगर आयुक्त गिरिजाशंकर प्रसाद, सूडा के सहायक निदेशक आशीष कुमार, सूडा से ही सुजीत भारती, जुडको की ओर से महाप्रबंधक सुदिप्तो सेनगुप्ता, सभी पीएमसी, सभी पीएमयू, सभी निर्माण एजेंसियों के प्रतिनिधि मौजूद थे।