टीएनएफडी के टास्क फोर्स में शामिल हुए टाटा स्टील के कौशिक चटर्जी

देश मुंबई
Spread the love

  • अगले दो वर्षों में फ्रेमवर्क देने के लिए टीएनएफडी को-चेयर्स के साथ काम करेंगे

मुंबई। टाटा स्टील के ईडी व सीएफओ कौशिक चटर्जी को नेचर-रिलेटेड फाइनांशियल डिस्क्लोजर (टीएनएफडी) के टास्क फोर्स का एक सदस्य बनाया गया है। उनके साथ वित्तीय संस्थानों के अन्य वरीय अधिकारियों, कॉरपोरेट्स और प्रमुख वैश्विक बाजारों का प्रतिनिधित्व करने वाले बाजार सेवा प्रदाताओं को भी इसमें शामिल किया गया है। 

टीएनएफडी के 30 सदस्यीय टास्क फोर्स के सदस्यों को उनके सेक्टर व भौगोलिक कवरेज और प्रकृति व वित्तीय मामलों में उनकी व्यक्तिगत विषय-वस्तु विशेषज्ञता के लिए चुना गया है, जो टीएनएफडी के अभियान में मदद कर सकते हैं। ये सदस्य कृषि व्यवसाय, ब्लू इकोनॉमी, खाद्य व पेय, खनन, विनिर्माण, आधारभूत संरचना आदि जैसे प्रकृति पर सबसे अधिक प्रभाव और निर्भरता वाले सेक्टरों का प्रतिनिधित्व करते हैं। पांच महाद्वीपों के 14 देशों के वैश्विक प्रतिनिधि हैं।

आधिकारिक तौर पर जून, 2021 में लॉन्च किये गये टीएनएफडी का उद्देश्य वैश्विक वित्तीय प्रवाह की दिशा को प्रकृति-नकारात्मक परिणामों से हटा कर प्रकृति-सकारात्मक परिणामों की ओर ले जाने में मदद के लिए संस्थानों को रिपोर्ट करने और प्रकृति से संबंधित बढ़ते जोखिमों पर कार्य करने के लिए एक ढांचा यानी  फ्रेमवर्क प्रदान करना है।

टाटा स्टील के सीईओ व एमडी टीवी नरेंद्रन ने कहा, ‘प्राकृतिक पूंजी की हमारी खपत की माप और जागरुकता के मामले में और सस्टेनेबिलिटी लीडरशिप में टाटा स्टील का एक लंबा इतिहास रहा है। हमारे बड़े परिचालनों मद्देनजर हम अपने कई मैन्युफैक्चरिंग और माइनिंग लोकेशनों के आसपास जैव-विविधता को संरक्षित करने की महती आवश्यकता को समझते हैं। मैं टीएनएफडी के साथ टाटा स्टील और कौशिक के सहयोग का पूरी तरह से समर्थन करता हूं, जो प्रकृति से संबंधित जोखिमों के लिए अधिक प्रभावी और व्यावहारिक माप, शमन और समाधान संचालित करेंगे – कुछ ऐसा करेंगे, जो हमारी धरती, हमारी अर्थव्यवस्थाओं और हमारे व्यवसायों की स्थिरता के लिए आवश्यक है।

टीएनएफडी के को-चेयर एलिजाबेथ मरेमा, जो (संयुक्त राष्ट्र के सहायक महासचिव और संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन ऑन बायोलॉजिकल डायवर्सिटी-सीबीडी) की कार्यकारी सचिव) और डेविड क्रेग (लंदन स्टॉक एक्सचेंज ग्रुप के लिए रीफाइनिटिव ऐंड स्ट्रैटेजिक एडवाइजर के पूर्व सीईओ) के नेतृत्व में टास्क फोर्स सदस्य वैश्विक वित्तीय प्रवाह की दिशा को प्रकृति-नकारात्मक परिणामों से हटा कर प्रकृति-सकारात्मक परिणामों की ओर ले जाने में मदद के लिए जोखिम प्रबंधन और वित्तीय प्रकटीकरण (फाइनांशियल डिस्क्लोजर) ढांचे को विकसित करने और वितरित करने के लिए 6 अक्टूबर को पहली बार एक साथ बैठेंगे। 

इस ढांचे या फ्रेमवर्क को अंतिम रूप देने के बाद इसे 2023 के अंत में जारी किया जायेगा। फिर भी, इससे पहले 2022 की शुरुआत में बीटा संस्करण का एक मसौदा वितरित किया जायेगा, ताकि अगले साल पूरे बाजार प्रतिभागियों के साथ इसे एक खुले-नवाचार दृष्टिकोण के माध्यम से परीक्षण और परिष्कृत किया जा सके।

टास्कफोर्स की सदस्यता में अंततः अधिकतम 35 व्यक्ति शामिल होंगे। वर्तमान में शेष वरीय अधिकारियों का चयन किया जा रहा है। इसके साथ, टास्कफोर्स के भौगोलिक और सेक्टर कवरेज और इसकी विशेषज्ञता की विविधता को व्यापक बनाने के लिए विभिन्न सेक्टरों व दुनिया के अलग-अलग स्थानों से और विशेषज्ञ  लाये जा रहे हैं। 

प्रत्येक टास्क फोर्स सदस्य कम से कम पांच प्रारंभिक वर्किंग ग्रुपमें से एक का हिस्सा होगा, जिसके माध्यम से टीएनएफडी ढांचे को विकसित करने के लिए विशिष्ट, तकनीकी कार्य शुरू होगा।

पांच वर्किंग ग्रुपों में शामिल व्यक्तियों के काम

1. प्रकृति से संबंधित जोखिमों को परिभाषित करना

2. डेटा उपलब्धता

3. मानकों और मेट्रिक्स का लैंडस्केप

4. बीटा फ्रेमवर्क का विकास

5. पायलट परीक्षण और एकीकरण