पुलिस में छंटनी के लिए बनी स्‍क्रीनिंग कमेटी, इन पुलिस वालों को निकालने की तैयारी

उत्तर प्रदेश
Spread the love

उत्‍तर प्रदेश के डीजीपी मुख्यालय ने सभी जिलों और चारों पुलिस कमिश्नरेट समेत विभाग की सभी इकाइयों को स्क्रीनिंग कमेटी बनाकर छंटनी शुरू करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही इसकी सूचना निर्धारित प्रारूप पर 30 नवंबर 2021 तक मुख्यालय को उपलब्ध कराने को कहा है।

एडीजी स्थापना संजय सिंघल की तरफ से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि ऐसे कर्मचारी जो 31 मार्च 2021 को 50 वर्ष या उससे अधिक की आयु पूरी करते हों, उनको अनिवार्य सेवानिवृत्ति के लिए स्क्रीनिंग की कार्रवाई नियुक्ति प्राधिकारी के माध्यम से शुरू कराई जाए। स्क्रीनिंग कमेटी का गठन कार्मिक विभाग के 26 अक्तूबर 1985 में दी गई व्यवस्था के अनुसार किया जाएगा। पत्र में अनिवार्य सेवानिवृत्ति के संबंध में समय-समय पर जारी किए गए शासनादेशों के अनुसार कार्रवाई करने को कहा गया है।

इसमें सबसे नया शासनादेश छह जुलाई 2017 को जारी हुआ था। वर्ष 2017 से हर वर्ष अनिवार्य सेवानिवृत्ति देने की प्रक्रिया चल रही जोन, रेंज व जिले के साथ ही अब पुलिस कमिश्नरेट में भी छंटनी नियुक्ति प्राधिकारी करेंगे। इसमें 50 वर्ष या इससे अधिक उम्र के भ्रष्ट, दागी, अनुशासनहीन या शारीरिक रूप से अक्षम कर्मचारियों की छंटनी की जाती है।