कब्जा किये गये आदिवासियों की जमीन वापसी के मामलों पर जल्‍द करें कार्रवाई

झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। कब्जा किये गये आदिवासियों की जमीन वापसी के सभी लंबित मामलों का त्वरित रूप से निष्पादन करें। उक्‍त निर्देश राजस्व संग्रहण संबंधी बैठक के दौरान उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो ने बुधवार को दिये। इसमें उपायुक्त द्वारा खनन, मत्स्य, निबंधन, अंकेक्षण, वाणिज्यकर, उत्पाद, विद्युत, कृषि बाजार, नगर परिषद आदि विभागों द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए प्राप्त लक्ष्य और उपलब्धि की समीक्षा की गई। निर्देश दिया गया कि लक्ष्य के विरूद्ध उपलब्धि बढ़ायें।

विभाग बकाया बिजली बिल दें

खनन पदाधिकारी को पत्थर लीज के बकायेदारों से बकाया प्राप्त करने का आदेश दिया गया। कृषि बाजार समिति सचिव को राजस्व प्राप्ति के स्रोत बढ़ाने का निर्देश दिये गये। वाणिज्यकर उपायुक्त को प्रतिमाह राजस्व उपलब्धि बढ़ाने का आदेश दिया गया। विद्युत विभाग को संबंधित सरकारी विभागों से बकाया प्राप्त करने का आदेश दिया गया। विभागों को भी बकाया बिजली का भुगतान करने का निर्देश दिया गया।

राजस्व संग्रहण व दाखिल खारिज

उपायुक्त द्वारा अंचलवार राजस्व संग्रहण की समीक्षा की गई। लक्ष्य के विरूद्ध उपलब्धि बढ़ाने का निर्देश दिया गया। दाखिल खारिज के मामलों की समीक्षा के क्रम में आदेश दिया गया कि अंचल अधिकारी कोई भी दाखिल खारिज का मामला लंबित नहीं रखें। कारण का उल्लेख करते हुए निरस्त या स्वीकृत करें।

प्रत्येक अंचल में दो-दो शिविर लगाएं

सभी अंचलाधिकारियों को सितंबर में उत्तराधिकारी दाखिल खारिज के मामलों का निष्पादन के लिए कम से कम दो-दो शिविर लगाये जाने का आदेश दिया गया। टाना भगत बहुल गांवों में भी ऐसे शिविर लगाये जाने के निर्देश दिये गये। भूमि सुधार उपसमाहर्ता को कब्जा किये गये आदिवासियों की जमीन वापसी के सभी लंबित मामलों का त्वरित रूप से निष्पादन किये जाने का निर्देश दिया गया।

अयोग्य लाभुकों की पहचान करें

उपायुक्त द्वारा सभी अंचलाधिकारियों को आदेश दिया गया कि जिन लोगों ने अयोग्य होने के बावजूद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले लिया है, वैसे लाभुकों का वेरीफिकेशन कर लें। इस कार्य को जितना जल्द हो सके निष्पादित करें। सभी अंचल अधिकारियों को अपने-अपने अंचल में वज्रपात, सर्पदंश, मकान क्षतिग्रस्त, नदी/दह में डूबने आदि मामलों का त्वरित निष्पादन करने का आदेश दिया गया।

बैठक में ये भी थे मौजूद

बैठक में अपर समाहर्ता अखौरी शशांक सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल, भूमि सुधार उपसमाहर्ता मनीषा तिर्की, वाणिज्यकर उपायुक्त कुमुदनी सिंकु, जिला सहकारिता पदाधिकारी जगमनी टोपनो, अवर निबंधक मनोजीत प्रसाद, विद्युत कार्यपालक अभियंता जेम्स कुजूर, उत्पाद अधीक्षक संजय श्रीवास्तव, नगर पर्षद कार्यपालक पदाधिकारी, डीडीएमओ विभाकर, खनन पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी समेत अन्य उपस्थित थे।