पीएम मोदी ने सरदारधाम भवन का किया उद्घाटन, जानें इसकी खासियत

अन्य राज्य मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गुजरात के अहमदाबाद में सरदारधाम भवन का उद्घाटन किया और प्रोजेक्ट के दूसरे फेज का भूमि पूजन कर शिलान्यास भी किया। ये कार्यक्रम वीडियो कांफ्रेंस के जरिए आयोजित हुआ। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि युवाओं को आज नई दिशाएं मिल रही हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि त्रासदी का समाधान मानवीय मूल्यों से होगा। भवन अहमदाबाद गांधीनगर सीमा क्षेत्र में वैष्णोदेवी सर्कल के पास 11,672 वर्ग फुट के क्षेत्र में बना है। सरदारधाम भवन में 1600 छात्रों के लिए आवासीय सुविधा है। यहां 1,000 कंप्यूटर सिस्टम के साथ ई-लाइब्रेरी, लाइब्रेरी, हाई टेक क्लासरूम, व्यायामशाला, ऑडिटोरियम, मल्टी -उद्देश्यीय हॉल, 50 लक्ज़री कमरों के साथ रेस्टहाउस के साथ-साथ व्यापार और राजनीतिक ग्रुपों के लिए अन्य सुविधाएं। सरदार वल्लभभाई पटेल की 50 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा सरदारधाम भवन के सामने स्थापित की गई है। इस अवसर पर पीएम मोदी ने सरदारधाम परियोजना चरण 2 के तहत लड़कियों के छात्रावास के लिए ‘भूमिपूजन’ भी किया। इसका उद्देश्य लगभग 2500 छात्राओं को आवास देना है, जिसे 200 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

सरदारधाम परियोजना के दो सेंटर यूपीएससी/जीपीएससी, रक्षा और अन्य सिविल सेवा प्रवेश परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों के लिए तैयार किया जा रहा है। इन्हें तैयारी के साथ-साथ इंटरव्यू और ग्रुप डिसक्शन लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। सभी समुदायों के छात्रों को हॉस्टल में रहने और पढ़ने का मौका मिलेगा। गुरुवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों के छात्रों के साथ-साथ सभी जातियों के उम्मीदवारों को मुफ्त में प्रशिक्षण प्रदान देगा। प्रशिक्षण और भोजन शुल्क के लिए एक टोकन राशि के रूप में 1 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।