इस दिवाली स्मार्ट एलईडी स्ट्रीट लाइट से रोशन होगा ग्रेटर नोएडा

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

उत्तर प्रदेश। ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (जीएनआईडीए) ने अपने क्षेत्र में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने की योजना ‘इम्प्लीमेंटिंग स्मार्ट स्ट्रीट लाइट्स, सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल एंड मॉनिटरिंग सिस्टम’ की परिकल्पना की है। इसके तहत सूर्या रोशनी को 48 करोड़ रुपए का ठेका मिला है।

इस परियोजना के तहत 54,000 से अधिक पुरानी स्ट्रीट लाइट्स स्थान पर नई इंटेलिजेंट एलईडी स्ट्रीट लाइट और 15,000 पुरानी एलईडी स्ट्रीट लाइट्स का रखरखाव किया जाएगा। इसके अलावा इंटेलिजेंट स्ट्रीट लाइट सिस्टम बिजली की खपत में 50% से अधिक की बचत सुनिश्चित करेगा। यह स्मार्ट कंट्रोल सिस्टम से भी लैस होगा। इसमें क्षेत्र की सभी प्रकार की सड़कों को कवर करने वाली 35 वॉट से 200 वॉट की स्ट्रीट लाइट शामिल हैं।

ईडी और सीईओ (लाइटिंग एंड कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, सूर्या रोशनी) निरुपम सहाय ने कहा, ‘हम खुश हैं कि जीएनआईडीए ने हमें इस परियोजना के लिए चुना है। हम इस सफलता का श्रेय पूरी टीम की ओर से उत्पादों की उच्चतम गुणवत्ता सुनिश्चित करने और स्मार्ट के साथ-साथ टिकाऊ प्रकाश समाधान बनाने के लिए वर्षों के निरंतर प्रयासों से की गई अभिनव पहलों को देते हैं। आज सूर्या रोशनी गुणवत्ता और नवीनता के लिए एक जाना-पहचाना नाम है। भविष्य में हम देश की सड़कों को स्मार्ट एलईडी लाइटिंग से रोशन करने के लिए और अधिक सरकारी प्राधिकारणों के साथ साझेदारी करना चाहेंगे, जो हमें देश के विकास में योगदान करने में भी सक्षम बनाएगा।‘

सभी स्ट्रीट लाइटों में एक कंट्रोल सिस्टम होगा, जहां एलईडी लाइट्स अपने स्वास्थ्य डेटा को नियंत्रण कक्ष को रिपोर्ट करेंगी। यह पूरा इंस्टॉलेशन स्वचालित रूप से एक ही स्थान पर केंद्रीय रूप से संचालित और नियंत्रित होगा। जीएनआईडीए के परिसर में एक केंद्रीकृत नियंत्रण और कमांड सेंटर होगा। वहां से पूरे शहर की प्रकाश व्यवस्था की निगरानी और संचालन किया जाएगा।