Good News : अब हिंदी में भी कर सकते हैं रेल टिकटों की बुकिंग

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार
Spread the love

  • यूटीएस मोबाइल एप्लीकेशन के 1.47 करोड़ पंजीकृत उपयोगकर्ता हो गए हैं

नई दिल्‍ली। रेल में अनारक्षित टिकटों की बुकिंग अब और आसान हो गया है। ग्राहकों की सुविधा के उद्देश्य से यूटीएस और मोबाइल ऐप अब अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी भाषा में भी उपलब्ध हैं। उपयोगकर्ता अपनी पसंद की एक भाषा चुन सकते हैं। मोबाइल ऐप पर यूटीएस का उपयोग करते हुए टिकट में से विकल्प चुन सकते हैं। एक बार टिकट बुक हो जाने पर इसे इंटरनेट कनेक्शन के बिना ही ऑफलाइन मोड में टीटीई को दिखाया जा सकता है।

चलतेचलते बुकिंग

जल्दी में रहने वाले यात्री या अंतिम समय पर यात्रा का फैसला करने वाले सीधे स्टेशन पर पहुंचें। स्टेशन पर विभिन्न स्थानों पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करें। इसे स्कैन करके टिकट बुक करें। वर्तमान में यह सुविधा 1,600 स्टेशनों पर उपलब्ध है।

पूरी तरह नकदी रहित

ग्राहक रेल-वालेट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई और ई-वालेट जैसे डिजिटल भुगतान के सभी प्रकार के विकल्पों को उपयोग कर सकते हैं।

रिचार्ज पर  बोनस की सुविधा

रेल-वालेट की सुविधा का उपयोग करने वाले ग्राहक को रिचार्ज पर 5 प्रतिशत बोनस की सुविधा मिलेगी। यानी यदि एक यात्री अपने वालेट में 1,000 रुपये का रिचार्ज कराता है तो उसे 1,050 रुपये मूल्य का रिचार्ज मिलता है।

सीआरआईएए ने विकसित किया

मोबाइल टिकट एप्लीकेशन को पूरी तरह भारतीय रेलवे (सीआरआईएस) द्वारा विकसित किया गया है। यह सभी प्लेटफॉर्म-एंड्रॉयड और आईओएस पर उपलब्ध है। इसे मुफ्त में संबंधित स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप्लीकेशन को इसकी उपयोगिता और ग्राहक अनुभव के लिए व्यापक सराहना मिली है। गूगल प्ले स्टोर पर इसे चार स्टार की रेटिंग मिली है। यूटीएस मोबाइल एप्लीकेशन के पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की संख्या 1.47 करोड़ है।

सख्ती से परीक्षण किया गया

यूटीएस मोबाइल टिकटिंग को 27 दिसंबर, 2014 को लॉन्च किया गया था। इसके बाद इस प्रणाली की सुरक्षा, बचाव और ग्राहक अनुभव के मानकों पर सख्ती से परीक्षण किया गया। फिर इसे पूरे मुंबई उपनगर में लागू कर दिया गया। धीरे-धीरे मोबाइल टिकटिंग को 2015-17 के बीच मेट्रो शहरों चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता और सिकंदराबाद में लागू कर दिया गया। 01 नवंबर, 2018 से यूटीएस मोबाइल टिकटिंग को अंतर क्षेत्रीय यात्रा के लिए भी यानी सामान्य टिकटिंग की तर्ज पर पूरे भारतीय रेलवे में स्टेशनों के किसी भी जोड़े के बीच यात्रा के लिए उपलब्ध है।

ये टिकट बुक कर सकते हैं

यात्रा टिकट बुकिंग

सीजन टिकट बुकिंग/ नवीनीकरण

प्लेटफॉर्म टिकट बुकिंग

ग्राहकों के लिए मोबाइल टिकटिंग के लाभ

टिकट के लिए कतार में इंतजार करने की जरूरत नहीं।

कागज रहित और पर्यावरण अनुकूल।