गोमिया विधायक ने जलापूर्ति योजना का विधानसभा में उठाया मुद्दा, मिला ये जवाब

झारखंड
Spread the love

प्रशांत अंबष्‍ठ

गोमिया (बोकारो)। गोमिया विधायक डॉ लंबोदर महतो ने बुधवार को झारखंड विधानसभा में गोमिया प्रखंड में पेयजलापूर्ति का मुद्दा उठाया। इसकी वर्तमान स्थिति के बारे में विभाग से जानकारी मांगी। विधायक ने अल्प सूचित प्रश्न के माध्यम से जानना चाहा कि गोमिया प्रखंड के संपूर्ण आच्छादन से बचे गांव में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए धवईया ग्रामीण जलापूर्ति योजना, गोमिया प्रखंड के शेष गांवों में जलापूर्ति के लिए भाग 1, भाग 2 एवं भाग 3 की तकनीकी स्‍वीकृति जल जीवन मिशन योजना के तहत तत्कालीन पेयजल मंत्री के पीत पत्र के आलोक में मिल चुकी है। इसकी प्राक्कलित राशि 100 करोड़ रुपये है और प्रशासनिक स्वीकृति लंबित है।

इस सवाल के लिखित जवाब में पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने बताया कि वर्ष 2024 तक जल जीवन मिशन अंतर्गत राज्य की संपूर्ण ग्रामीण आबादी को नल से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जानी है। इसके लिए निर्धारित लक्ष्य की कड़ी में धवैया एवं आसन्न ग्रामों में ग्रामीण पाइप जलापूर्ति योजना और गोमिया प्रखंड के शेष आच्छादन ग्रामीण पाइप जलापूर्ति योजना भाग 1, भाग 2 एवं भाग 3 की प्रशासनिक स्वीकृति के निमित्त एसएलएसएससी से अनुमोदन की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है।

डॉ महतो ने एक अन्य सवाल में कहा कि गोमिया जलापूर्ति योजना में विगत ढाई महीनों से इंटरवेल में बालू भर जाने से जलापूर्ति ठप है। इसके लिए नया इंटरवेल बनाना ही एकमात्र विकल्प है। कोनार नदी से नई मेक वेल एंड डब्ल्यूआईटीपी बनाकर स्थाई समाधान के लिए नए सिरे से पाइप लाइन बिछाना आवश्यक है।

इसके जवाब में विभागीय मंत्री ने बताया गया कि यह योजना ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति द्वारा संचालित है। समिति द्वारा गर्मी के दिनों में ट्रेंस कटिंग कर इंटक वेल में पानी लिया जा रहा था। अचानक नदी में बाढ़ आने से इसी ट्रेंच कटिंग द्वारा इंटरवेल में बालू भर जाने और मोटर पंप खराब हो जाने के कारण योजना से जलापूर्ति बंद हो गई है। वर्तमान में बालू की सफाई कर दी गई है। मोटर पंप की सफाई एवं मरम्मत कर जलापूर्ति चालू करने की कार्रवाई की जा रही है।