सीसीएल ‘इस्‍टब्लिस्‍मेंट ऑफ द ईयर-2021’ अवार्ड से सम्‍मानित

झारखंड
Spread the love

रांची। सीसीएल को ‘इस्‍टब्लिस्‍मेंट ऑफ द ईयर – 2021’ अवार्ड से सम्‍मानित किया गया है। कोलकाता में बोर्ड ऑफ प्रैटिक्‍ल ट्रेनिंग (पूर्वी क्षेत्र), शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित ‘रिजनल अप्रेनटीसशीप डे 2021’ कार्यक्रम में कंपनी को यह अवार्ड दिया गया। राष्‍ट्रीय अप्रेनटीसशीप प्रशिक्षण स्‍कीम (एनएटीएस) के अंतर्गत कौशल विकास के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय एवं सराहनीय योगदान के लिए यह सम्‍मान मिला है। सीसीएल की ओर से महाप्रबंधक (एचआरडी) एसके सिंह ने मुख्‍य अतिथि से इसे प्राप्‍त किया। 

सीसीएल के निदेशक (कार्मिक) पीवीकेआर मल्ल्किार्जुना राव ने अवार्ड मिलने पर एचआरडी टीम को शुभकामनाएं दी। उन्‍होंने कहा कि सीसीएल प्रबंधन सदैव ही जरूरतमंद युवाओं के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम करता आ रहा है। कंपनी की प्राथमिकता समाज एवं परियोजना प्रभावित परिवारों का सर्वांगीण विकास है।

ये खबर भी पढ़े : अब कोयले की पतली सीम का भी चलेगा पता, कोल इंडिया ने लॉन्‍च किया सॉफ्टवेयर

ज्ञातव्‍य हो कि समारोह नेशनल अप्रेनटीसशीप ट्रेनिंग स्‍कीम (एनएटीएस) के तहत स्‍कीम के स्‍टेकहोल्‍डर्स यानी प्रतिष्‍ठान, संस्‍था एवं विद्यार्थियों को ‘कौशल विकास मिशन’ में उनके उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए विभिन्‍न पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया जाता है। 

सीएमडी पीएम प्रसाद के मार्गदर्शन में कोविड महामारी के दौरान भी सीसीएल के एचआरडी विभाग ने कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुये अपने अधिकारी, कर्मचारी एवं हितधारकों को वर्ष भर विशिष्ट ज्ञान और कौशल संवर्धन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों को सतत जारी रखा है। वित्‍तीय वर्ष 2020-21 में अपने प्रशिक्षण कैलेंडर में सूचीबद्ध प्रशिक्षण कार्यक्रमों को वेबिनार और ऑनलाईन (डिजिटल मोड) के रूप में परिवर्तित किया है।

सीसीएल प्रबंधन द्वारा कौशल विकास की दिशा में अनुकरणीय पहल करते हुये राष्ट्रीय अपरेंटिस प्रोत्साहन योजना (एनएपीएस) के अंतर्गत कोल इंडिया की पहली और झारखंड के दूसरा ‘बेसिक ट्रेनिंग प्रोवाइडर (बीटीपी)’ केंद्र की स्थापना विगत 19 अगस्‍त, 2021 को किया गया।  इस केन्‍द्र में युवाओं को विभिन्‍न ट्रेड में नियमित पाठ्यक्रम के साथ-साथ ऑन जॉब प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।