ईसीआरकेयू की कार्यकारिणी समिति में रेलकर्मियों के अधिकार के लिए संघर्ष का संकल्प

बिहार
Spread the love

हाजीपुर (बिहार)। ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन की (ईसीआरकेयू) 16वीं कार्यकारिणी समिति की बैठक वैशाली प्रेक्षागृह मुख्यालय हाजीपुर में शुक्रवार को हुई। पूर्व मध्य रेल जोन में ईसीआरकेयू की 53 शाखाओं के सचिव और केंद्रीय पदधारी इसमें शामिल हुए। इसकी अध्यक्षता केंद्रीय अध्यक्ष डीके पांडेय और संचालन महामंत्री एसएनपी श्रीवास्तव ने किया। महामंत्री ने पिछली बैठक के बाद एआईआरएफ और संगठन द्वारा किए गए विभिन्न आंदोलन, बैठक और कार्यक्रमों का विवरण प्रस्तुत किया। केंद्रीय कोषाध्यक्ष सह आल इंडिया रेलव मेंस फेडरेशन के जोनल सेक्रेटरी ओपी शर्मा ने संगठन का लेखा जोखा रखा।

बैठक में प्रतिनिधियों ने केंद्र सरकार द्वारा रेल सहित अन्य सरकारी उपक्रमों को बेचने, नई पेंशन नीति को समाप्त कर सभी को गारंटीड पेंशन देने, संरक्षा श्रेणी सहित अन्य पदों के ढाई लाख रिक्त पदों पर बहाली करने, 1800 ग्रेड पे के सभी केटेगरी के रेलकर्मियों के 50 प्रतिशत पदों को सीधे 1900 ग्रेड पे स्वीकृत करने, ओपन टू ऑल पद्धति को लागू करने, रनिंग कर्मचारियों को 4600 और ऊपर के ग्रेड पे में पदोन्नति देने, ट्रैकमैन के कैडर को पदोन्नति के तहत 4200 ग्रेड पे तक अवसर देने, डायरेक्ट बहाली के सिस्टम को परिवर्तित कर सभी को पांच साल तक ट्रैकमैन कैडर में नियुक्त कर बाद में अन्य विभागों में पदोन्नति देने, प्वाइंट मैन, स्टोर, शेड, कार्य, ब्रीज व सिगनल आदि विभाग के कर्मचारियों को उच्चतम ग्रेड पे पदोन्नति देने, मंहगाई भत्ते का एरियर का भुगतान करने, सभी रेलकर्मियों को रात्रि भत्ते का भुगतान करने, जोखिम कार्य करने वाले सभी कर्मचारियों को जोखिम भत्ता स्वीकृत करने, सभी रेल अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं को अपग्रेड करते हुए आक्सीजन, पर्याप्त मात्रा में जीवन रक्षक दवाओं और विशेषज्ञ चिकित्सकों और आकस्मिक ईलाज के लिए विशिष्ट अस्पतालों से अनुबंध करने, महिला रेलकर्मियों को कार्यस्थल पर विश्राम सह वाशरूम की सुविधा उपलब्ध कराने तथा रेल आवासों की जर्जर हालत में सुधार करने, सभी साइडिंग और यार्ड की साफ सफाई, दुरुस्त करने की मांग सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई। सभी सदस्यों ने एकमत से रेलकर्मियों की विभिन्न मांगों के लिए हर स्तर पर संघर्ष करने का संकल्प दोहराया।

उक्त बैठक में ईसीआरकेयू के अपर महामंत्री मो ज्याेऊद्दीन, कार्यकारी अध्यक्ष एसएसडी मिश्रा एवं मिथिलेश कुमार, उपाध्यक्ष संजय मंडल, बीरेंद्र कुमार, केदार प्रसाद, आरके मंडल, बिन्दु कुमार, सहायक महामंत्री ओमप्रकाश, मनीष कुमार, केके मिश्रा, रमेश चन्द्र, संगठन मंत्री वीडी सिंह, पीके मिश्रा, बीबी पासवान, मनोज कुमार पांडेय, मृदुला कुमारी, एसके भारद्वाज, चंद्रशेखर सिंह सहित सभी शाखाओं के सचिव और अन्य प्रतिनिधि शामिल रहे। बैठक का आयोजन ईसीआरकेयू की मुख्यालय शाखा द्वारा किया गया। यह जानकारी यूनियन के मीडिया प्रभारी एनके खवास ने दी।