झकझोर देने वाली कुप्रथा को उजागर करता ‘नथ जेवर या जजीर’

मनोरंजन
Spread the love

अनिल बेदाग

मुंबई। दंगल टीवी दर्शकों के लिये नये कॉन्सेप्ट और दिलचस्प धारावाहिक पेश करता रहा है। इसी सोच को आगे बढ़ाते हुए दंगल टीवी सोसाइटी की एक कुप्रथा को सामने लाने की कोशिश कर रहा है। इस यूनिक शो का नाम ‘नथ जेवर या जंजीर’ है। यह भारतीय महिला की एक दिल दहला देने वाली समस्या को उजागर करता है।

यह कहानी है एक गांव की, जहां अक्सर पैसों की तंगी से मजबूर होकर लोग समाज के ठेकेदारों से कर्ज और उधार लेते हैं। बदले में उनके घर की बेटियां नथ उतराई की शिकार बनती है। शो की मुख्य किरदार महुआ का जन्म भी एक ऐसे ही मजबूर परिवार में हुआ। जहां उसके पैदा होते ही उसकी जिंदगी का सौदा कर दिया गया। बचपन से तेज तर्रार और पढ़ाई में अव्वल नंबर लाने वाली महुआ को जवानी तक इस नथ उतराई के व्यवसाय से अंजान रखा गया। लेकिन अब बारी थी महुआ की और यहीं से शुरू हुआ महुआ का संघर्ष। क्या महुआ इस प्रथा को तोड़ पाएगी, क्या वह बिना इस प्रथा के शिकार हुए अपने परिवार को बचा पाएगी। जानने के लिए देखिए धारावाहिक नथ जेवर या जंजीर।

दंगल टीवी पर 23 अगस्त से हर सोमवार से शनिवार रात दस बजे। इस शो में प्रतिमा कनन दुर्गा के रोल में है, जबकि रवि गोसाईं अवतार की भूमिका में। पियोमरी मेहता बनी है गौरी तो अर्जित तनेजा शंभु हैं। अनुराग शर्मा रमेश की भूमिका में हैं तो अंजना सिंह पद्मा के रोल में हैं। आंचल टंकवाल राधे के रोल में, राधिका छाबड़ा रीना और चाहत पाण्डेय महुआ बनी है। वैभवी कपूर बूंदी के रोल में तो रिया भट्टाचार्जी कजरी के किरदार में हैं।