अच्‍छी खबर : सरकारी केंद्रों पर जल्‍द ही मुफ्त लगेगी स्पूतनिक–वी वैक्‍सीन

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बाद अब रूस में तैयार की गई स्पूतनिक–वी वैक्‍सीन भी जल्‍द ही देश के सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर मुफ्त में लगाई जाने वाली है।

स्पूतनिक-वी के देश में इस्तेमाल को सेंट्रल रिचर्च इंस्टीट्यूट कसौली की सेंट्रल ड्रग्स लैबोरेट्री की ओर से मान्यता मिलने के बाद अब यह टीका जल्‍द ही सरकारी टीका केंद्रों पर मुफ्त में उपलब्‍ध होगा. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक केंद्र की कोविड-19 वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष, डॉ एन के अरोड़ा के मुताबिक स्पूतनिक-वी वैक्‍सीन जल्द सरकारी टीकाकरण के तहत लोगों के लिए मुफ्त मेंउपलब्ध होगी.

उन्होंने कहा कि फिलहाल स्पूतनिक-वी निजी अस्‍पतालों में ही उपलब्ध है. इसकी आपूर्ति को देखते हुए हम कोशिश कर रहे हैं कि जल्द ही इसे मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम के तहत लोगों को उपलब्ध कराया जाए. अरोड़ा ने उम्‍मीद जताई कि इससे आने वाले हफ्ते में टीकाकरण की रफ्तार में एक बार फिर से तेजी देखने को मिलेगी. स्पूतनिक–वी वैक्‍सीन को माइनस 18 डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखना होता है.

इसलिए पोलियो वैक्‍सीन रखने में काम आने वाली कोल्‍ड चेन फैसिलिटीज को स्‍पूतनिक वी टीके को स्‍टोर करने के लिए भी इस्‍तेमाल क‍िया जाएगा. पूतनिक-वी वैक्‍सीन की आपूर्ति और मॉडर्ना व जायडस कैडिला की नई वैक्‍सीनों का आना कोविड टीके की दैनिक कवरेज को 50 लाख से बढ़ाकर 80 लाख तक कर सकता है.