केकरांग में बनेगा हैलीपैड, कार्रवाई करने के निर्देश

झारखंड
Spread the love

  • उपायुक्‍त ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चल रही विभिन्न लंबित योजनाओं की समीक्षा की

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में यूनिफाइड कमांड की बैठक 15 जुलाई को हुई। इसमें उपायुक्त ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चल रही विभिन्न लंबित योजनाओं की समीक्षा की। केकरांग में हैलीपैड निर्माण के लिए आवश्यक अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इस संबंध में वन प्रमंडल पदाधिकारी ने आवश्यक कार्रवाई किये जाने का आदेश दिया।

उपायुक्त द्वारा किस्को-रिचुघुटा मार्ग में पथ प्रमंडल अंतर्गत लंबित आठ पुलिया निर्माण की योजना को पुलिस विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुए 15 दिनों के भीतर पूर्ण किये जाने का आदेश कार्यपालक अभियंता को दिया गया।

आरईओ को ओनगढ़ा-हथबल पथ और उसमें पुलिया निर्माण योजना के लिए आवश्यक कार्रवाई के लिए विभाग से समन्वय स्थापित किये जाने का आदेश दिया, ताकि निविदा की प्रकिया प्रारंभ की जा सके।

जवाल में पुलिस पिकेट निर्माण के लिए अनुमंडल पदाधिकारी को भूमि चिन्हित किये जाने का आदेश दिया गया।

चेन्नई में लोहरदगा जिले के चार मजदूरों की हत्या के संबंध में आश्रितों को मृत्यु प्रमाण पत्र और पोस्टमार्टम रिपोर्ट उपलब्ध कराने का आदेश कार्यपालक दंडाधिकारी नारायण राम और अमित बेसरा को दिया गया। इस मामले में पुलिस अधीक्षक को संबंधित जिले के पुलिस अधीक्षक से समन्वय स्थापित करने का आदेश दिया गया, ताकि आश्रितों को सामाजिक सुरक्षा कोषांग से पारिवारिक लाभ दिया जा सके।

सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक को बीते माह डायन-बिसाही को लेकर केरार में हुई दंपती की हत्या के मामले में आश्रितों को तत्काल पारिवारिक लाभ के तहत बीस हजार रुपये की राशि उपलब्ध कराने का आदेश दिया गया। अनाथ बच्चों का नामांकन आवासीय विद्यालय में कराने का आदेश जिला शिक्षा अधीक्षक को दिया गया।

भवन प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को केकरांग पुलिस पिकेट में बने वॉच टॉवर को हैंडओवर किये जाने का आदेश दिया गया।

कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी को जिले में 71 चापाकल निर्माण का कार्य एक माह के भीतर पूर्ण किये जाने का आदेश दिया गया। साथ ही,आईटीडीए के तहत अरैया ग्राम में ग्रामीण जलापूर्ति का कार्य भी पूर्ण किये जाने का निर्देश दिया।

विद्युत कार्यपालक अभियंता को पेशरार के छूटे हुए 12 गावों में विद्युत आपूर्ति उपलब्ध कराने का आदेश दिया गया। बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रियंका मीणा, उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, वन प्रमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल, सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार, सीआरपीएफ कमांडेंट, कार्यपालक दंडाधिकारी नारायण राम, अमित बेसरा, जिला योजना पदाधिकारी पीयूशा शालीना डोना मिंज, विशेष प्रमंडल कार्यपालक अभियंता अभय कुमार, जिला शिक्षा अधीक्षक अखिलेश चौधरी, आरइओ कार्यपालक अभियंता मनमोहन झा, सामाजिक सुरक्षा कोशांग सहायक निदेशक एआई उरांव, विद्युत कार्यपालक अभियंता जेम्स कुजूर, भवन प्रमंडल कार्यपालक अभियंता मनीष कुमार समेत विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।