डाक विभाग में मना ‘विश्व पर्यावरण दिवस’, पोस्टमास्टर जनरल की कर्मियों से पौधा लगाने की अपील

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

उत्तर प्रदेश। पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण बेहद जरुरी है। वृक्ष ना सिर्फ हमारे पर्यावरण को शुद्ध करते हैं, बल्कि जीवन के लिए उपयोगी प्राणवायु भी उपलब्ध कराते हैं।  कोरोना महामारी ने भी यही चेताया है कि पर्यावरण से खिलवाड़ घातक है। ऐसे में संपूर्ण धरा और प्रकृति को सुरक्षित व संतुलित रखने के लिए हमें पर्यावरण के प्रति लोगों को सजग बनाना होगा। उक्त बातें वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ पर वाराणसी कैंट प्रधान डाकघर कैम्पस में पौधारोपण करते हुए कही। इस अवसर पर डाक विभाग के तमाम अधिकारी-कर्मचारियों ने भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

पोस्टमास्टर जनरल ने इस अवसर पर डाककर्मियों से पर्यावरण में बढ़ रहे प्रदूषण और उसके चलते पैदा हो रही विसंगतियों की ओर ध्यान आकर्षित करके हर कर्मी से पौधरोपण करने की अपील की। उन्‍होंने कहा कि हमारी परंपरा में एक वृक्ष को दस संतानों के समान माना गया है, क्योंकि वृक्ष पीढ़ियों तक हमारी सेवा करते हैं। उन्होंने कहा कि पौधरोपण और उनके संरक्षण के दायित्व का निर्वाह कर सृष्टि को भावी विनाश से बचाया जा सकता है।  

इस अवसर पर वाराणसी पश्चिमी मंडल के अधीक्षक डाकघर संजय कुमार वर्मा, सहायक निदेशक राम मिलन,  सहायक डाक अधीक्षक अजय कुमार, जांच निरीक्षक श्रीकांत पाल,  कैण्ट प्रधान डाकघर के पोस्टमास्टर रमाशंकर वर्मा, राजेंद्र यादव, प्रकाश गुप्ता, राकेश कुमार सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।