राष्‍ट्रीय लोक अदालत 10 जुलाई को, मामले निपटाने के लिए कोर्ट में दें आवेदन

झारखंड
Spread the love

प्रशांत अंबष्‍ठ

बोकारो। तेनुघाट व्‍यवहार न्‍यायालय में 10 जुलाई को राष्‍ट्रीय लोक अदालत लगने वाली है। इसकी सफलता के लिए तेनुघाट व्यवहार न्यायालय के जिला जज प्रथम राजीव रंजन की अगुवाई में 29 जून को बैठक हुई। जिला जज प्रथम ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में बिजली विभाग, वन विभाग, उत्पाद विभाग, एनआई एक्ट, मोटरयान दुर्घटना, बैंक, जमीन संबंधित मामले, समझौता के आधार पर छोटे-मोटे फौजदारी मामलों का निष्पादन किया जाएगा। इसके लिए मुकदमा के संबंधित दोनों पक्षों को न्यायालय द्वारा नोटिस भेजा जा रहा है, ताकि वे मामलों का निष्पादन न्यायालय में आकर करा सके। अपने मामलों का निष्पादन कराने के इच्‍छुक लोग न्यायालय में आवेदन दे सकते हैं।

जिला जज द्वितीय गुलाम हैदर ने भी बताया कि उनके न्यायालय से भी बिजली विभाग सहित अन्य मामलों के निष्पादन के लिए लोगों को नोटिस के माध्यम से जानकारी दी जा रही है, ताकि वे इसका निष्पादन करा सके। एसडीजेएम संजीत कुमार चंद्र ने बताया कि जहां मामले के दोनों पक्षों को निष्पादन के लिए नोटिस भेजा जा रहा है, वही सभी पैनल अधिवक्ताओं को भी सहयोग के लिए कहा जा रहा है। सभी पैनल अधिवक्ताओं ने भी मामलों के निष्पादन के लिए सहयोग करने का न्यायालय को आश्वासन दिया है।

अधिवक्ता संघ के महासचिव वकील प्रसाद महतो ने बताया कि मामलों के निष्पादन के लिए अधिवक्ता संघ न्यायालय की मदद करेगा। जिससे ज्यादा से ज्यादा मामलों का निष्पादन हो सके। बैठक में जिला जज तृतीय राजेश कुमार सिन्हा, जिला जज चतुर्थ विशाल कुमार, एसीजेएम विशाल गौरव, मुंसिफ शरत निशीकांत कुजुर, प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी दीपक कुमार साहू, अपर लोक अभियोजक संजय कुमार सिंह ने भी अपने अपने विचार रखें। उक्त जानकारी अनुमंडल विधिक सेवा प्राधिकार समिति के सचिव सह एसडीजेएम संजीत कुमार चंद्र ने दी।