सोशल मीडिया पर निकला था नौकरी का विज्ञापन, संपर्क करने पर मिला ऐसा काम, पहुंच गया जेल

अपराध झारखंड
Spread the love

विवेक चौबे

गढ़वा। सोशल मीडिया पर नौकरी का विज्ञापन देता था। संपर्क करने वाले युवकों को काम भी मिलता था। काम ऐसा था कि इसका रास्‍ता सीधे जेल में जाता था। ऐसे ही एक गिरोह का पर्दाफाश झारखंड की गढ़वा पुलिस ने की है। इस कांड में शामिल चार अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर न्‍यायिक हिरासत में भेज दिया है।

झारखंड के गढ़वा जिले के कांडी-मोखापी मुख्य सड़क पर 30 मई को अज्ञात अपराधियों ने पिस्टल की नोक पर लूटपाट की घटना को अंजाम दिया गया था। इसके बाद भुक्तभोगी मझिगावां गांव निवासी अवधेश रजवार ने कांडी थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। प्राथमिकी दर्ज होने के बाद पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर एसडीपीओ अवध कुमार यादव के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई। टीम गठित कर उक्त घटना में संलिप्त सभी अपराधियों के विरुद्ध छापेमारी शुरू की गई। घटना में संलिप्त चार अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

घटना में संलिप्त अपराधी बिहार के रोहतास जिले के चुटिया थाना क्षेत्र का मट्टीआव गांव निवासी अमरजीत कुमार चौधरी, बक्सर के सिमरी थाना क्षेत्र का अतुल प्रकाश राय, केतार थाना क्षेत्र के बांसडीह गांव निवासी दीपक कुमार पासवान और झारखंड के पलामू जिले के हैदरनगर थाना क्षेत्र के राणाडीह गांव निवासी ऋषि कुमार का नाम शामिल है।

इस संबंध में एसडीपीओ अवध कुमार यादव ने बताया कि लूटपाट का मुख्य सरगना दीपक कुमार पासवान है। यह बेरोजगारो को नौकरी देने के नाम पर फेसबुक और सोशल मीडिया पर विज्ञापन जारी करता था। बेरोजगारों को पैसे का प्रलोभन देकर इस प्रकार का घटना का अंजाम देता था। दीपक कुमार का विज्ञापन देख अतुल प्रकाश राय ने दीपक से संपर्क किया। इसके बाद दीपक कुमार पासवान ने उसे 12 हजार रुपये मासिक का प्रलोभन देकर अपने गांव बांसडीह बुलाया। योजना के तहत दीपक कुमार ने अतुल प्रकाश राय को एक नया मोटरसाइकिल और देसी कट्टा दे दिया। उससे कहा कि एक लूटपाट की घटना को अंजाम देना है। इसके बाद तुम्हारी मासिक आय 12 हजार रुपये शुरू हो जाएगी।

एसडीपीओ ने बताया कि अतुल प्रकाश राय कट्टा और मोटरसाइकिल लेकर उक्त घटना को अंजाम देने कांडी मोखापी सड़क पर पहुंच गया। इस दौरान अवधेश कुमार रजवार अपने घर से रिश्‍तेदार के घर मोहम्मदगंज जा रहा था। इस बीच एक मोटरसाइकिल पर तीन लोग सवार होकर अवधेश रजवार का पीछा करना शुरू कर दिया। मौका मिलते ही उक्त तीनों अपराधी अवधेश रजवार को पिस्टल दिखा कर उसका मोटरसाइकिल स्प्लेंडर प्लस, मोबाइल लूट कर फरार हो गए। छापेमारी टीम में एसडीपीओ के अलावे पुलिस निरीक्षक संजय कुमार खाखा, कांडी थाना प्रभारी नीतीश कुमार, पीएसआई राहुल कुमार व सशस्त्र बल के जवान शामिल थे।

कांडी थाना प्रभारी नीतीश कुमार ने बताया कि गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों के पास से लूटा गया मोबाइल, मोटरसाइकिल और लूट कांड में प्रयुक्त देशी कट्टा सहित गोली बरामद किया गया है। सभी अप्राथमिकी अभियुक्‍त ने कांड में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है। लूट कांड के मास्टर माइंड दीपक कुमार पासवान के विरूद्ध लगभग आधा दर्जन कांड अंकित है। सभी गिरफ्तार अभियुक्तों को न्यायिक हिरासत भेजा जा चुका है।