झारखंड को जुलाई में मिलेगी कोविड वैक्सीन की 33 लाख 13 हजार 540 डोज

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

रांची। कोरोना वैक्सीनेशन को रफ्तार देने के लिए झारखंड सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। वहीं केंद्र भी अब वैक्सीन उपलब्ध कराने को लेकर रेस हो गया है।

इसके तहत जुलाई में झारखंड को कोविड वैक्सीन की 33 लाख 13 हजार 540 डोज दी जाएगी। 24 लाख 85 हजार 150 डोज सरकार की ओर से फ्री में दी जाएगी, जबकि 8 लाख 28 हजार 390 डोज के लिए निजी अस्पतालों से चार्ज लिया जाएगा। इसमें कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों की डोज शामिल हैं।

इधर आइइसी के नोडल ऑफिसर सिद्धार्थ त्रिपाठी ने बताया कि निजी अस्पतालों को भी वैक्सीन हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से राशि लेने के बाद ही उपलब्ध कराई जाएगी।

21 जून से स्टेट को फ्री डोज

21 जून के बाद से वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां सरकार को 100 परसेंट वैक्सीन देंगी, जिसका 75 परसेंट सरकार राज्यों को फ्री उपलब्ध कराएगी। बाकी के 25 परसेंट निजी अस्पतालों को दिए जाएंगे।

ऐसे में सक्षम लोग निजी अस्पतालों के सेंटर में जाकर टीका लगा सकते हैं। इसके अलावा सीएसआर के तहत दूसरों को भी टीका दिलाने के लिए जागरूक किया जा रहा है, जिससे वैक्सीनेशन का काम तेजी से किया जा सके। इसके लिए लोग प्राइवेट सेंटर से संपर्क कर मास लेवल पर लोगों को टीका दिलवा सकते हैं।

राशन कार्ड दिखाएं, टीका लगाएं

कोविड का टीका लगाने के लिए पहले से ही सरकार ने 7 तरह के आईकार्ड को परमिशन दी थी, जिसमें डिजेबिलिटी कार्ड को भी शामिल किया गया है। अब इसमें राशन कार्ड को भी जोड़ दिया गया है, जिससे कि लोग अपना राशन कार्ड दिखाकर कोविड का टीका लगवा सकते हैं। अगर राशन कार्ड नहीं होगा, तो उन्हें टीका लगवाने के लिए अन्य विकल्पों के साथ ही जाना होगा।

टीका के लिए ये डॉक्यूमेंट हैं वैलिड

आधार कार्ड, वोटर आईकार्ड, पैन कार्ड, यूनिक डिजेबिलिटी कार्ड, एनपीआर स्मार्ट कार्ड, पेंशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और राशन कार्ड।