उपायुक्‍त का निर्देश, विशेष परिस्थिति में दी जाए ऑफलाइन वैक्‍सीन

झारखंड
Spread the love

दुमका। ऑफलाइन वैक्सीन विशेष परिस्थिति में ही दी जाए। वैक्सीनेशन के बाद कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन डाटा अपलोड जल्द से जल्द करें। ऑनलाइन डाटा एंट्री नहीं रहने के कारण ऑफलाइन दी जा रही वैक्सीन बर्बाद समझी जा रही है। इसे ध्यान में रखते हुए हर उम्र के लोगों के ऑफलाइन वैक्सीनेशन से संबंधित विस्तृत प्रतिवेदन तैयार करें। किसी भी परिस्थिति में वैक्सीन की बर्बादी नहीं हो। कोविड-19 से बचाव के नियमों का पालन करते हुए 10 लोगों को इकट्ठा कर वैक्सीन की शीशी खोली जाए। इससे वैक्सीन की बर्बादी नहीं होगी। उक्‍त‍ निर्देश उपायुक्‍त राजेश्वरी बी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी दिये। उन्‍होंने कोविड-19 की वैक्सीनेशन से संबंधित बैठक की।

उपायुक्‍त्‍ ने कहा कि सभी बीडीओ और एमओआईसी रणनीति तैयार कर पंचायत, टोला, मुहल्लों में टीम को भेजकर वैक्सीनेशन करें। वैक्सीनेशन कैंप लगाने से पूर्व उस टोले या मुहल्ले में प्रचार प्रसार अवश्य करें। वहां के स्थानीय भाषा में माइकिंग कराएं। सभी स्वास्थ्य सहिया को प्रति दिन 10 लोगों की वैक्सीनेशन कराने का टारगेट दें। मुखिया को एंबेसडर बनाकर लोगों के घर-घर जाकर टीकाकरण कराने की अपील करें। टीकाकरण कैंप में विकास के कार्यों को भी जोड़ें। इससे लोगों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी मिल सकेगा।

उपायुक्त ने आदेश दिया कि सभी फ्रंटलाइन वॉकर अपने साथ-साथ अपने परिवारों के योग्य सदस्यों का भी वैक्सीनेशन कराएं। ऑनलाइन अपडेशन बहुत ही महत्वपूर्ण है। वैसे 18+, 45+, फ्रंटलाइन वर्कर और हेल्थ लाइन वर्कर, जिन्हें ऑफलाइन वैक्सीन दिया गया है और अब तक ऑनलाइन एंट्री नहीं की गयी है, उसकी सूची तैयार करें। किसी भी व्यक्ति को वैक्सीन देने के बाद ऑनलाइन अपडेट अवश्य करें।

45+ उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन कार्य में तेजी लाने की आवश्यकता है। लक्ष्य तैयार कर लोगों को वैक्सीन दी जाए। लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक कि‍या जाए।

उपायुक्त ने लोगो से अपील की कि अनावश्यक घर से बाहर नहीं निकले। अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि 2 बजे के बाद खुले दुकानों को सील करें। कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करें। मास्क चेकिंग अभियान लगातार करते रहें।