विद्यार्थियों को प्रोन्नत करने के मूल्यांकन के आधार की भी घोषणा करे सरकार

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड पेरेंट्स एसोसिएशन ने झारखंड एकेडमिक काउंलिस द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द करने के निर्णय का स्वागत किया है। एसोसिएशन के अध्‍यक्ष अजय राय ने कहा है कि राज्य सरकार 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षार्थियों को प्रोन्नत करने के लिए क्या मापदंड निर्धारित करेगी, इसकी भी घोषणा की जानी चाहिए।

 राय ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के मद्देनजर झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा आयोजित की जाने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने के लिए एसोसिएशन ने राज्य सरकार से गुहार लगाई थी। इसके लिए एसोसिएशन आंदोलनरत भी था। एसोसिएशन की मांगों पर विचार करते हुए राज्य सरकार ने इस संबंध में त्वरित निर्णय लिया। इसके लिए राज्य के तमाम अभिभावकों की ओर से एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन व स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रति आभार जताया है।

अध्‍यक्ष ने कहा कि इन दोनों बोर्ड के विद्यार्थियों को किस आधार पर मूल्यांकन करते हुए अगली कक्षाओं में प्रोन्नति देने के लिए उत्तीर्ण किया जाएगा, इस पर भी स्पष्ट निर्णय लिया जाना आवश्यक है। ताकि छात्रों के आगे की पढ़ाई प्रभावित नहीं हो। उनके भविष्य पर प्रश्नचिन्ह नहीं लगे। गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण के हालात को देखते हुए पूर्व में ही सीबीएसई और सीआईएससीई द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी।