जेटेट परीक्षा और पारा श‍िक्षकों पर पूर्व सीएम रघुवर ने हेमंत को दी सलाह, कहीं ये बातें

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने जेटेट परीक्षा के शीघ्र आयोजन की मांग की है। उन्होंने कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान 2016 में जेटेट परीक्षा आयोजित की गयी थी। इसमें 50 हजार से ज्यादा अभ्यार्थी पास हुए थे। इसके बाद लगभग 30 हजार शिक्षकों की नियुक्ति भी की गयी। इस बीच 2021 तक लगभग 5 लाख छात्र-छात्राएं में शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स (D.El.ED, B.Ed) को पूरा कर जेटेट के लिए योग्यता हासिल कर ली है। हालाकि परीक्षा का आयोजन नहीं होने से उनका भविष्य अंधकारमय बना हुआ है। उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जल्द से जल्द जेटेट परीक्षा कराने की मांग की।

पूर्व सीएम ने कहा कि राज्य में 90 हजार शिक्षकों के पद खाली हैं। इनके भरने की प्रक्रिया भी यथाशीघ्र शुरू की जानी चाहिए। इससे स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा किया जा सकेगा। दास ने कहा कि केंद्र सरकार ने हाल ही में योग्यता परीक्षा के लिए समयावधि की बाध्यता को समाप्त कर इसे जीवनपर्यंत कर दिया है। ऐसे में झारखंड सरकार भी इस निर्णय को तुरंत लागू करे।

पूर्व सीएम ने कहा कि पारा शिक्षक भी राज्य सरकार से अपनी मांगों के लिए लगातार आंदोलन कर रहे हैं। हमारी सरकार ने पारा शिक्षकों के लिए एक कमेटी बनाकर नियमावली तैयार की थी। इसमें पारा शिक्षक संघ की भी सहमति थी। इसे भी सरकार कैबिनेट में लाकर तुरंत लागू करें। इससे बड़ी संख्या में पारा शिक्षकों को राहत मिलेगी। पारा शिक्षकों के लिए कल्याण कोष बनाने का प्रस्ताव था। इससे किसी तरह की आपातकालीन स्थिति में पारा शिक्षकों की सहायता की जा सकेगी।