एसबीआई के कारण झारखंड के सीडी रेशियो में जबरदस्‍त गिरावट, पहुंच गया 42 फीसदी तक

झारखंड
Spread the love

  • राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में खुलासा

रांची। झारखंड में बैंकों के सीडी रेशियो (क्रेडिट-जमा अनुपात) में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। यह 42.43 प्रतिशत तक पहुंच गया है। राष्ट्रीय स्तर 60 प्रतिशत है। गिरते सीडी रेशियो पर भारतीय रिजर्व बैंक के महाप्रबंधक संजीव सिन्हा ने चिंता जतायी है। 4 जून को हुई राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की 75वीं तिमाही वर्चुअल बैठक में उन्होंने कहा कि राज्य का लगातार गिरते हुए सीडी रेशियो 42.43 तक पहुंच गया, जो एक चिंता का विषय है। उन्होने एसबीआई द्वारा एसएलबीसी को दिये गये डाटा की प्रामाणिकता पर प्रश्नचिन्ह लगाया। उन्‍होंने कहा कि एसबीआई जैसे बैंक को डाटा देते समय उसकी सही तरीके से जांच उच्च अधिकारियों द्वारा की जानी चाहिए। एसबीआई द्वारा अग्रिम में 16,079.24 करोड़ रुपये की गिरावट के कारण राज्य के सीडी रेशियो में भारी गिरावट दर्ज की गई है। बैठक में बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए निर्धारित वार्षिक ऋण योजना के लक्ष्य 37,355.71 करोड़ रुपये के विरुद्ध 41,704.68 करोड़ रुपये (111.64 प्रतिशत) की उपलब्धि रही।  

ऋण आवेदनों पर रिजेक्ट करते समय ध्यान दे : मदनेश मिश्रा

वित्तीय सेवाएं विभाग, भारत सरकार के सचिव मदनेश मिश्रा ने पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत पोर्टल पर बैंकों द्वारा रिजेक्ट किये गये ऋण आवेदनों पर चिंता जताई। बैंकों से आग्रह किया कि किसी भी सरकारी योजनाओं में प्राप्त आवेदनों को रिजेक्ट करते समय विशेष ध्यान देने की जरूरत है। झारखंड सरकार के योजना सह वित्त विभाग की संयुक्त सचिव दीप्ति जयराज ने डेयरी एवं फिशेरी विभाग द्वारा बिभिन्न बैंकों को भेजे गये केसीसी आवेदनों को रिजेक्ट करने और स्वीकृति के लिए लंबित आवेदनों पर चिंता जताई।

13 लाख किसानों को ही केसीसी का लाभ मिलाः कृषि सचिव

झारखंड के कृषि सचिव अबु बकर सिद्दीख पी ने राज्य के सभी पीएम किसान सम्मान निधि के लाभुकों को बैंकों द्वारा केसीसी देने की बात कही। बताया कि राज्य में 32 लाख पंजीकृत पीएम किसान में से अभी तक केवल 13 लाख किसानों को ही केसीसी का लाभ मिला सका है। जेएसएलपीएस के सीइओ ने बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए राज्य में 1,46,000 महिला स्वयं सहायता समूहों को क्रेडिट लिंकेज करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।  

कोरोना संकट में बैंकों ने सराहनीय कार्य किया : उद्दोलक भट्टाचार्य

राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति एवं बैंक ऑफ इंडिया, राष्ट्रिय बैंकिंग समूह-झारखंड के महाप्रबंधक उद्दोलक भट्टाचार्य ने बैठक में वीसी के माध्यम से जुड़े सभी स्टेक होल्डेर्स का स्वागत कि‍या। उन्‍होंने कहा कि कोविड महामारी के इस विकट समय में बैंकों द्वारा सरहनीय कार्य कर किया जा रहा है। राज्य में वित्तीय समावेशन एवं वित्तीय साक्षरता के क्षेत्र में सभी बैंकों द्वारा सरहनीय कार्य किया गया है। एसएलबीसी के उप महाप्रबंधक गणेश टोप्पो ने धन्यवाद दिया। बैठक का संचालन विभव कुमार ने किया।

बैठक में हुए शामिल

बैठक में आरबीआइ झारखंड के सहायक महाप्रबंधक राजेश रंजन तिवारी, नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक डॉ जीके नायर, एसबीआइ के उपमहाप्रबंधक अनाथबन्धु मंडल एवं सहायक महाप्रबंधक राजेश कुमार, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के महाप्रबंधक विनोद कुमार पटनायक, झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष सुनील वी झोडे, राज्य सरकार से संयुक्त सचिव मेघा भारद्वाज, जेएसएलपीएस की सीईओ नैंसी सहाय एवं सभी बैंकों के राज्य स्तरीय प्रमुख, बीएसएनएल, टेलीकॉम विभाग, सेबी, स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक के प्रतिनिधि शामिल हुए।