उपायुक्त ने टीका को लेकर व्‍याप्‍त भ्रम को तोड़ा, अफवाहों से दूर रहने की अपील

झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। उपायुक्‍त दिलीप कुमार टोप्‍पो ने कोरोना टीका को लेकर लोगों में व्‍याप्‍त भ्रम को तोड़ा। इस मामले में अफवाहों से दूर रहने की अपील की। निर्भीक होकर टीका लगाने और कोरोना की जांच कराने के लिए सभी को प्रेरित किया।

टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया

कोविड चेन ब्रेक अभियान नगर पर्षद क्षेत्र के सभी 23 वार्डों में 2 जून को चलाया गया। उपायुक्त ने इमली चौक, रा0 मध्य विद्यालय नावाडीपाड़ा, रा0 म0 विद्यालय बरवाटोली, लूथरन उच्च विद्यालय लोहरदगा, आयसा कच्छी मध्य विद्यालय आजाद बस्ती में संचालित कोविड चेन ब्रेक अभियान की जांच एवं टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा आम लोगों से जिले को कोविड मुक्त बनाने और कोविड के संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए अपनी-अपनी जांच और टीकाकरण कराने की अपील की।

मुस्लिमों से जांच और टीकाकरण कराने की अपील

उपायुक्त ने मुस्लिम अल्पसंख्यकों को भी जांच और टीकाकरण कराने की अपील की। उन्‍होंने कहा कि कोविड का टीका पूरी तरह सुरक्षित है। हम सभी लोगों ने दोनों डोज ले लिया है। आपके द्वार कोरोना की जांच व टीकाकरण के संबंध में आया हूं। यह अफवाह है कि कोरोना के टीका लेने से मौत हो जाती है। लोगों मे यह भी अफवाह है कि उन्‍हें नपुंसक बनाने के लिए टीका दिया जा रहा है। यह दुष्प्रचार है। अगर कोरोना बीमारी जाति, धर्म की पहचान करता तो कब्रिस्तान में इतने नए कब्र और श्मशान घाटों में राख के ढेर नहीं दिखाई पड़ते। विगत दो माह में कोरोना की द्वितीय लहर ने कहर बरपाया है।

टीका लेने वालों की जान बच गई है

उपायुक्‍त ने कहा कि जो लोग एक डोज भी टीका लिए हैं, वैसे 95 प्रतिशत लोगों की जान बची है। टीका नहीं लेने वाले काल के गाल में समा गए हैं। सभी लोगों से गुजारिश है कि आपके घर के समीप लगे जांच केंद्र में आकर जांच कराएं व टीका ले लें। जांच में यदि पॉजिटिव आते हैं तो घबराएं नहीं। दवा लेकर अपने को आइसोलेट कर लें। अर्थात अपने घर में ही परिवार के लोगों से अपने को अलग कर लें, ताकि अन्य लोगों में फैलने से चेन टूटे। उपायुक्त से लोगों ने प्रेरित होकर जांच एवं टीकाकरण कराया।

झोलाछाप डॉक्‍टर फैला रहे भ्रम

उपायुक्त ने कहा कि कोविड का टीका कोरोना से बचने का बहुत ही कारगर उपाय है। कोविड से बचने के लिए अब तक कोई दवा नही है। सिर्फ वैक्सीन ही इससे बचा सकता है। कई जगह अफवाह फैलाया जा रहा है कि कोविड का टीका लेने से लोग मर रहे हैं। यह भ्रामक और गलत है। झोलाछाप डॉक्टर भी इस बारे भ्रामक सूचना फैला रहे हैं। कोविड जांच जिले में एक लाख चालीस हजार लोग करा चुके हैं। कोविड का टीका लगभग 70 हजार लोग ले चुके है। अब तक एक भी आदमी के टीका लेने से मरने की सूचना नहीं है। इसके बारे गलत अफवाह एवं भ्रम फैलाया गया है। इस भ्रम और अफवाह में नहीं आएं।

ये अधिकारी भी थे मौजूद

उपायुक्त के भ्रमण कार्यक्रम में उपविकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल, सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार, विशेष कार्य पदाधिकारी अमित बेसरा,जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी पलटू महतो, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पर्षद देवेंद्र कुमार, विधायक प्रतिनिधि निशीथ जायसवाल, अंजुमन के अफसर कुरैसी, समाजसेवी राजकिशोर महतो समेत अन्य जिले के समाजसेवी प्रबुद्ध नागरिक शामिल थे।