अनाथ बच्चों की देखभाल के लिए शीघ्र शुरू हो बाल सेवा योजना : रघुवर दास

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने कोरोना माहामारी से अपने माता-पिता या अभिभावक दोनों को खोने से अनाथ हुए बच्चों की मदद के लिए अतिशीघ्र बाल सेवा योजना प्रदान करने की मांग मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से की है। इसके लिए उन्‍होंने उन्‍हें पत्र लिखा है।

पूर्व सीएम ने पत्र में कहा है कि केंद्र सरकार के अलावा उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश आदि राज्य सरकारों ने अनाथ बच्चों की मदद के लिए कई तरह की सेवा योजनाओं की घोषणा की है। झारखंड सरकार भी राज्य के अनाथ बच्चों के संरक्षण, भरण-पोषण, शिक्षा, चिकित्सा की व्यवस्था आदि के लिए बाल सेवा योजना के तहत प्रतिमाह एकमुश्त सहयोग राशि प्रदान करने की व्यवस्था करे।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा है कि हमारा झारखंड एक अति पिछड़ा राज्य है। यहां के निवासियों की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है। ऐसे में झारखंड के अनाथ बच्चे भी पीएम केयर फॉर चिल्ड्रेन योजना से लाभान्वित तो होंगे ही। इस कठिन परिस्थिति में हमारा भी कर्तव्य है कि हम अपने राज्य के अनाथ हुए नौनिहालों की देखभाल एवं अच्छे भविष्य के लिए सार्थक कदम उठायें और अनाथ बच्चों को मासिक वित्तीय सहयोग दे। निजी जरूरतों को पूरा करने के लिए मदद करें। पैर पर खड़ा होने तक सरकारी मदद के लिए कारगर योजना तैयार कर उस पर पहल करें।

दास ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे जिनका कोई संरक्षक नहीं है, उनके आवास की व्यवस्था की जाए। उसका खर्च राज्य सरकार वहन करे।