राशन कार्डधारियों को दो महीने मिल रहा मुफ्त अतिरिक्‍त चावल और गेहूं

झारखंड
Spread the love

रांची। राशन कार्डधारकों को दो महीने मुफ्त अतिरिक्‍त चावल और गेहूं मिलना है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत प्रति सदस्य को 3 किलोग्राम चावल एवं 2 किलोग्राम गेहूं मुफ्त दिया जाना है। यह प्रति महीने मिलने वाले राशन के अतिरिक्‍त है। कार्डधारी अपने राशन डीलर से इसकी मांग करें। डीलर के राशन देने से इनकार करने पर इसकी शिकायत जिला आपूर्ति कार्यालय में करें।

जानकारी के मुताबिक ग्रामीण एवं नगर निगम/नगर परिषद/नगरपालिका क्षेत्र में स्थित सभी गुलाबी (PHH) एवं पीला (AAY) सभी राशन कार्डधारकों को मई और जून, 2021 PHH/AAY खाद्यान्न के साथ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत अतिरिक्‍त खाद्यान्‍न मुफ्त दिया जा रहा है।प्रति सदस्य को 3 किलोग्राम चावल और 2 किलोग्राम गेहूं मुफ्त वितरण किया जाना है।

अधिकारियों ने राशन कार्डधारकों से कहा कि वे PHH/AAY योजना के खाद्यान्न के साथ योजना के तहत अतिरिक्‍त खाद्यान्न अब तक प्राप्त नहीं किया है, तो तुरंत अपने डीलर से संपर्क करें। राशन मिलने के साथ e_PoS मशीन का स्लिप (रसीद) जरूर लें। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) अंतर्गत मुफ्त खाद्यान्न मात्र PHH/AAY के लाभुकों को ही दिया जाएगा।

अफसरों ने कहा है कि यदि किसी डीलर द्वारा खाद्यान्न देने से इनकार किया जाता है या पैसे की मांग की जाती है अथवा अनाज वजन में कम दिया जाता है तो जिला आपूर्ति कार्यालय में जाकर शिकायत दर्ज करायें।