27 साल पहले जिस दिन की थी अमेजन की शुरुआत, उसी दिन जेफ बेजॉस छोड़ेंगे सीइओ का पद

दुनिया
Spread the love

अमेजन के फाउंडर सीईओ जेफ बेजॉस आगामी 5 जुलाई 2021 को कंपनी के CEO का पद छोड़ देंगे। जेफ बेजॉस के बाद अमेजन के एग्जीक्यूटिव एंडी जेसी अमेजन के नये सीईओ का पद संभालेंगे।

अमेजन को इंटरनेट बुकस्टोर से ऑनलाइन शॉपिंग प्लैटफॉर्म में विकसित करने वाले बेजॉस ने बुधवार को अमेजन के शेयरहोल्डर्स बैठक के दौरान ये बात कही। उन्हाेंने कहा- हमने यह तारीख इसलिए चुनी, क्योंकि ये मेरे लिए भावुकतापूर्ण है। उन्होंने बताया कि 27 साल पहले 1994 में इसी तारीख को अमेजन की शुरुआत हुई थी। पिछले तीन दशकों से अमेजन से जुड़े बेजॉस अपने फैसले काे लेकर भावुक तो हैं ही, नये पद को लेकर उत्साहित भी कम नहीं हैं।

बता दें कि इसी साल फरवरी में बेजॉस ने अपने कर्मचारियों को पत्र लिखकर सीईओ का पद छोड़ने के फैसले ने के बारे में बताया था. इस साल की तीसरी तिमाही में बेजॉस कंपनी के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का पद संभालेंगे। अब बेजॉस की जगह अमेजन के क्लाउड डिवीजन अमेजन वेब सर्विसेज के हेड एंडी जेसी नये सीईओ बनेंगे।

बेजॉस ने अपने संबोधन में कहा था, एंडी कंपनी में काफी लोकप्रिय हैं और अमेजन में जितने लंबे समय से मैं हूं, उतने ही समय से वो भी हैं। वह बेहतरीन नेतृत्व करेंगे और मुझे उन पर पूरा भरोसा है। बता दें कि जेसी ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद 1997 में कंपनी से जुड़े थे. जेसी ने 2006 में अमेजन क्लाउड सर्विस की शुरुआत की थी। यह कंपनी लोगों, कंपनियों और सरकार को ऑन-डिमांड क्लाउड कंप्यूटिंग प्लैटफॉर्म और API उपलब्ध कराती है।

189.2 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक और दुनिया के सबसे बड़े रईस 57 साल के बेजॉस, अमेजन के सीईओ का पद छोड़ने के बाद भी कंपनी से अलग नहीं होंगे। वह अमेजन में कार्यकारी अध्यक्ष बनेंगे और नये प्रोडक्ट्स और पहलों पर फोकस करेंगे। वह अपने दूसरे वेंचर्स पर भी ध्यान देने की योजना बना रहे हैं, जैसे उनकी रॉकेट शिप कंपनी ‘ब्लू ओरिजिन’ और उनका अखबार ‘द वाशिंगटन पोस्ट’।