सीबीएसई और आईसीएससी 12वीं की परीक्षा रद्द करने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई सोमवार को

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) को 12वीं की परीक्षा रद्द करने के निर्देश देने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई को सोमवार के लिए स्थगित कर दिया। इस मामले में ममता शर्मा ने याचिका दायर की है।

इस मामले की सुनवाई जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस दिनेश माहेश्वरी की पीठ ने सुनवाई की। उन्होंने याचिकाकर्ता से पूछा कि क्या CBSE के वकील को याचिका की एडवांस कॉपी दी गई थी। इस पर उन्होंने कहा कि वह कॉपी आज बोर्ड को भेजेंगी। इसके बाद कोर्ट ने आदेश दिया कि सुनवाई से पहले ये कॉपी देना होगा। इसके बाद सुनवाई को सोमवार तक के लिए टाल दिया गया।

याचिका में कहा गया है कि केंद्र सरकार, सीबीएसई और सीआईएससीई को निर्देश दिया जाए कि वह कोरोना के मद्देनजर 12वीं का पेपर रद्द करें। याचिका में परीक्षा कैंसिल रद्द करने के साथ नतीजे भी जल्‍द से जल्‍द घोषित करने की अपील की गई है। याचिकाकर्ता वकील ममता शर्मा के अनुसार, ‘यूनस्को के आंकड़ों के मुताबिक 2018 में 7.3 लाख बच्चों ने 12वीं के बाद विदेशों में पढ़ाई का ऑप्शन चुना था। ऐसे में अगर जून के दूसरे या तीसरे हफ्ते तक रिजल्ट घोषित नहीं हुए तो बच्चों का यह साल बर्बाद हो जाएगा।’