कुआं से संदिग्‍ध अवस्‍था में मिला नाबालिग युवक का शव, पिता पर लगा हत्‍या का आरोप

अपराध झारखंड
Spread the love

योगेश कुमार पांडेय

गिरिडीह। जमुआ थाना क्षेत्र की नावाडीह पंचायत अंतर्गत सखेयबाद गांव में 16 वर्षीय चिंकू वर्मा का शव उसके घर से डेढ़ किलोमीटर दूर स्थित कटी महतो के कुआं से बरामद किया गया। शव पर सिर्फ जंघि‍या था। कुआं से शव मिलने की खबर आग की तरह नावाडीह में फैल गयी। शव को ग्रामीणों के सहयोग से जमुआ पुलिस ने कुआं से निकला। युवक के शरीर के कई भाग में चोट के निशान थे। इसे देखते ही ग्रामीण गुस्से में आ गये। आक्रोशित ग्रामीण मृतक के पिता विनोद वर्मा के साथ धक्का-मुक्की करने लगा।

जमुआ पुलिस ने वरीय पदाधिकारी को सूचना देते हुए शव को अपने कब्जे ले लिया। मृतक के पिता को भी सुरक्षा के नियत से कब्‍जे में ले लिया। जमुआ थाना प्रभारी प्रदीप कुमार दास ने जानकारी जमुआ बीडीओ को दी। ग्रामीणों का गुस्सा शांत कराते बीडीओ ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि मृतक युवक की संदिग्ध मौत की जांच की जायेगी। दोषी के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

मृतक के मामा कोलासिहां थाना बेंगाबाद निवासी संजय वर्मा ने जमुआ पुलिस को आवेदन देकर बहनोई पर हत्‍या करने का आरोप लगाया। उसने कहा कि मृतक के पिता विनोद वर्मा ने दो शादी की है। पहली पत्नी मेरी बहन रुकमणी देवी है। इससे चिंकू वर्मा सहित दो पुत्र हैं। जब मेरी बहन अस्वस्थ रहने लगी, तब मेरे बहनोई ने दूसरी शादी कर ली। उससे भी एक लड़का है। इधर पिछले कई वर्षों से मेरी बहन एवं भगीना चिंकू वर्मा को बहनोई प्रताड़ित करते थे। उन्‍होंने दावा किया कि चिंकू की हत्‍या मेरे बहनोई ने अन्य तीन चार लोग के साथ मिलकर कर दी है। साक्ष्य छुपाने की नीयत से एक डेढ़ किलोमीटर दूर कुआं में लाश डाल दिया। 

मृतक की मां रुकमणी देवी ने बताया कि बुधवार की शाम मेरा बेटा ट्रैक्टर से मजदूरी कर शाम को घर आया। कहने लगा कि बगल में शादी का खाना खाने जा रहा है। लकवाग्रस्त होने के कारण मैं घर पर ही रह गई। देर रात वह घर लौट कर नहीं आया। गुरुवार की सुबह ट्रैक्टर के मालिक के यहां जाकर खोजबीन किया, मगर कोई सूचना नहीं मिली। गुरुवार की शाम को एक औरत ने कहा कि कटी महतो के कुआं के पास एक लोटा रखा है। जब हम देखने गये तब मेरा ही लौटा निकाला। घटना कैसे हुई, मुझे कुछ पता नहीं। मेरे बेटे के हत्‍यारे को पुलिस फांसी की सजा दें।

जमुआ थाना प्रभारी प्रदीप कुमार दास ने कहा कि मृतक के मामा सजंय वर्मा द्वारा एक लिखित आवेदन मिला है। फिलहाल शव का पोस्टमार्टम करने गिरीडीह भेज दिया गया है। इसके अलावे सभी पहलू पर जांच की जा रही है।