माहवारी स्वच्छता प्रबंधन को बढ़ावा देगा चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो अभियान

झारखंड
Spread the love

रांची। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग और यूनिसेफ के द्वारा संयुक्त रूप से माहवारी स्वच्छता प्रबंधन के अंतर्गत राज्यस्तरीय ‘चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो’ अभियान का तीसरा चरण शुरू हुआ। इसका शुभारंभ पेयजल एव स्वच्छता विभाग के मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने 28 मई को ऑनलाइन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि पिछले वर्ष यह कार्यक्रम बड़े पैमाने पर आयोजित किया गया था। पूरे राज्य से आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, सहिया तथा पंचायती राज संस्थाओं के सदस्य मौजूद थे। एक माह तक यह अभियान पूरे प्रदेश में चलाया गया था। इस वर्ष कोविड के कारण यह कार्यक्रम ऑनलाईन आयोजित किया गया है।

मंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उदेश्‍य सभी महिलाओं विषेषकर 10-19 वर्ष आयु की युवतियों में माहवारी स्वच्छता को बढ़ावा देना और उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है। झारखंड में अभी भी किशोरी एवं महिलाओं में माहवारी संबंधी जागरुकता एवं स्वच्छता के स्तर में काफी सुधार करने की आवश्‍यकता है। इस विषय में वे खुलकर बात नहीं करती हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में तो स्थिति और भी गंभीर है। आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, सहिया, पंचायती राज संस्थाओं के सदस्यों के माध्यम से अभियान चलाकर उन्हें जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।

मंत्री ने बताया कि माहवारी स्वच्छता पर आधारित राज्य स्तरीय ‘चुप्पी तोड़ो स्वस्थ्य रहो’ अभियान का शुभारंभ पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के प्रयास से सभी विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, पंचायत भवन और स्वास्थ्य केंद्रों में आयोजित किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से सेनेटरी नैपकीन का वितरण किया जा रहा है। कई संस्थाएं आंगनबाड़ी केंद्र, विद्यालय आदि द्वारा सेनेटरी नैपकीन उपलब्ध कराया जाता था, जो कोविड महामारी के कारण बंद है। स्वास्थ्य केंद्रों पर इस कोविड महामारी के दौरान भी सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराया जा रहा है, जो अत्यंत ही सराहनीय है।

मंत्री ने अभियान के उदेश्‍य की सफलता के लिए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने, सभी महिला एवं बालिकाओं तक सेनेटरी नैपकिन की पहुंच सुनिश्चित करने, जिला स्तर पर माहवारी स्वच्छता कार्य योजना बनाने और प्रत्येक माह की 28 तारीख को विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्रों एवं पंचायत स्तर पर माहवारी स्वच्छता दिवस का आयोजन करने का निर्देश दिया है।

ऑनलाईन कार्यक्रम में सभी जिलों के उपायुक्त, ग्रामीण विकास सचिव, पेयजल एवं स्वच्छता सचिव, निदेशक, स्वच्छ भारत मिशन, शिक्षा सचिव, वित्त सह योजना सचिव, यूनिसेफ के सदस्य आदि उपस्थित थे।