बीएयू ने पीजी और पीएचडी प्रोग्राम का समेस्टर कैलेंडर किया जारी

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय ने पीजी और पीएचडी प्रोग्राम वर्ष 2020-21 के समेस्टर कैलेंडर की अधिसूचना जारी कर दी है। यह समेस्टर कैलेंडर विवि के कृषि, वेटनरी एवं वानिकी संकाय के विभिन्न विभागों के पीजी और पीएचडी प्रोग्राम में लागू होगा। साथ ही कॉलेज ऑफ बायोटेक्नोलॉजी के एमएससी, एग्रीबिजनेस सेंटर के एमबीए (एग्रीबिजनेस) एवं एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग कॉलेज के एमटेक प्रोग्राम के लिए भी यह है।

कुलसचिव डॉ नरेंद्र कुदादा ने बताया कि पीजी और पीएचडी प्रोग्राम में नामांकन के लिए चयनित छात्र-छात्राओं को 28 और 29 मई को शुल्क का भुगतान व नामांकन कराना होगा। विवि 7 जून तक निर्देश अनुदेश जारी करेगा एवं 9 जून तक कोर्स जोड़ा जा सकता है। छात्रों को 14 जून तक ग्रीन कार्ड जमा करने होंगे। विलंब शुल्क सहित ग्रीन कार्ड को16 जून तक जमा किया जा सकेगा।

सभी संकायों / कॉलेज के पीजी और पीएचडी प्रोग्राम का मिड टर्म एग्जाम 18 से 28 अगस्त तक होगा। कोर्स को वापस लेने की अंतिम तिथि 4 अक्टूबर होगा। इन सभी पीजी व पीएचडी प्रोग्राम का एंड टर्म एग्जाम 18 अक्टूबर से 3 नवंबर होगा। सभी पीजी व पीएचडी प्रोग्राम के सेमेस्टर ब्रेक की तिथि 4 नवंबर होगी।

उपकुलसचिव (शिक्षा) डॉ शैलेश चट्टोपाध्याय ने बताया कि विवि के तीनों संकायों के पीजी व पीएचडी प्रोग्राम और कॉलेज/केंद्र के सत्र 2020-21 में पीजी एवं पीएचडी प्रोग्राम में नामांकन के लिए मेरिट के आधार पर आरक्षण कोटिवार प्रोविजनल रूप से चयनित छात्रों की सूची 21 मई को जारी की जा चुकी है। विषयवार चयनित छात्रों की सूची एवं समेस्टर केलेंडर की अधिसूचना को विवि की वेबसाईट www.bauranchi.org पर देखा जा सकता है।

विवि द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा एवं कांउसलिंग के आधार पर पीएचडी प्रोग्राम में कृषि स्ट्रीम में 9, वेटनरी स्ट्रीम में 3 एवं वानिकी स्ट्रीम में 2 छात्रों का मेरिट के आधार पर प्रोविजनल चयन किया गया है। पीजी प्रोग्राम के अधीन कृषि स्ट्रीम में 44, वेटनरी स्ट्रीम में 8 एवं वानिकी स्ट्रीम में 10 छात्रों का मेरिट के आधार पर प्रोविजनल चयन किया गया है।

उपकुलसचिव (शिक्षा) ने बताया कि कॉलेज ऑफ बायोटेक्नोलॉजी के एमएससी (बायोटेक्नोलॉजी) में कृषि स्ट्रीम के 3, वेटनरी स्ट्रीम के 1, वानिकी स्ट्रीम के 2 एवं बायोटेक्नोलॉजी आनर्स स्ट्रीम के 6 छात्रों का प्रोविजनल चयन किया गया है। इसी तरह विवि के कृषि संकाय में कार्यरत एग्रीबिजनेस सेंटर के एमबीए (एग्रीबिजनेस) कोर्स में नामांकन के लिए 24 छात्रों का प्रोविजनल चयन किया गया है।