बांग्लादेश ने आपातकालीन स्थिति के लिए चीन की सिनोफार्म वैक्सीन को दी मंजूरी

दुनिया
Spread the love

ढाका: बांग्लादेश के ड्रग रेगुलेटर ने चीन के सिनोफार्म कोविड -19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मेजर जनरल महबुबर्रहमान, बांग्लादेश के महानिदेशक ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के महानिदेशक ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की। “हमने चीनी निर्मित टीके की खुराक के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी है।”

महबुबर्रहमान ने आगे कहा कि उम्मीद है कि 1-1.5 सप्ताह के अंदर बांग्लादेश को उपहार के तौर पर सिनोफार्म वैक्सीन की एक खेप मिलेगी। बांग्लादेशी सरकार ने बुधवार को देश में चीनी और रूसी कोविड -19 टीकों के उत्पादन के प्रस्ताव को हरी झंडी दी है। बांग्लादेश की आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने चीन के सिनोफार्म और रूस के स्पुतनिक वी टीकों के उत्पादन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। देश के ड्रग रेगुलेटर ने पहले रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी थी।

कैबिनेट डिवीजन के एक वरिष्ठ अधिकारी शाहिदा अ़ख्तर ने बुधवार को कहा कि चीनी और रूसी कंपनियों के साथ मिलकर बांग्लादेश की कई फार्मास्युटिकल फर्में वैक्सीन का उत्पादन करेंगी। यह फैसला उन दिनों के बाद आया जब ढाका ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के पहले डोज की सप्लाई क्रंच को निलंबित कर दिया था। भारत से अगले कोविड-19 वैक्सीन शिपमेंट के समय पर अनिश्चितता के बीच, बांग्लादेशी सरकार ने सोमवार से देश भर में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की पहली खुराक का संचालन बंद कर दिया।

लगभग छह मिलियन लोग अब तक बांग्लादेश में वैक्सीन की पहली खुराक ले चुके हैं। प्रधान मंत्री शेख हसीना ने 28 जनवरी को देश के कोविड -19 टीकाकरण अभियान का उद्घाटन किया जो अब तक लगभग हर बांग्लादेशी जिले में फैल चुका है। महामारी की दूसरी लहर को सीमित करने के लिए, बांग्लादेश ने बुधवार को चल रहे लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए 5 मई तक बढ़ा दिया।