अब सदर अस्पताल में हाई फ्लो ऑक्सीजन के प्रवाह को किया जा सकेगा मेंटेन

झारखंड
Spread the love

  • डीडीसी विशाल सागर ने मैनफोल्ड सिस्टम का किया निरीक्षण

रांची। उप विकास आयुक्त रांची विशाल सागर ने आज सदर अस्पताल डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर  में नई अधिष्ठापित की गई मैनीफोल्ड सिस्टम का निरीक्षण किया। तीसरे, चौथे एवं पांचवे तल्ले पर इस सिस्टम के आउटलेट का बारीकी से निरीक्षण किया एवं इसके कार्यविधि की सम्पूर्ण जानकारी ली। उप विकास आयुक्त ने मैनिफोल्ड सिस्टम के कार्यकारी एजेंसी को इस सिस्टम की लगातार मोनिटरिंग करने संबंधी आवश्यक दिशानिर्देश निर्देश दिया।

सदर अस्पताल डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर में अब तीन मैनीफोल्ड सिस्टम संचालित किए जा रहे हैं। इस मैनीफोल्ड सिस्टम के माध्यम से अब जंबो सिलिंडर कार्यरत रहेंगे। हाई फ्लो ऑक्सीजन के प्रवाह को मेंटेन किया जा सकेगा। इससे ऑक्सीजन की कमी बिल्कुल भी नहीं होगी। लगातार आवश्यकता के अनुसार हाई फ्लो ऑक्सीजन कोविड मरीजों को मिलता रहेगा।

उप विकास आयुक्त ने इस अवसर पर सदर अस्पताल प्रबंधन को निर्देश दिया है कि इस नए मैनिफोल्ड सिस्टम को व्यवस्थित रूप से संचालन के‍ लिए टेक्नीशियन की प्रतिनियुक्ति कर उनको आवश्यक ट्रेनिंग देना सुनिश्चित करेंगे।

सभी ऑक्सीजन रीफिलर्स को यह निर्देश दिया गया है कि सदर अस्पताल समेत सभी सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों के ऑक्सीजन सिलिंडरों की रिफिलिंग करने का का कार्य शीघ्रतापूर्वक करना सुनिश्चित करेंगे। इस कार्य में कोई भी विलंब नहीं करेंगे, ताकि  आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन की आपूर्ति सभी अस्पतालों को ससमय मिलती रहे।

उप विकास आयुक्त ने प्रतिनियुक्त चिकित्सकों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा है कि इसका विशेष ध्यान रखेंगे कि ऑक्सीजन की सप्लाई निरंतर चलती रहे। नियमित अंतराल पर एडमिट मरीजों की देखभाल करते रहेंगे।

उप विकास आयुक्त ने तीसरे चौथे एवं पांच में तल्ले पर रोस्टर के अनुसार प्रतिनियुक्त चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मी, दंडाधिकारी एवं सुरक्षाकर्मियों के कार्यों की भी समीक्षा की। नियत समय पर ड्यूटी करने और अपने कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक निर्वहन को कहा। तीनों  फ्लोर में जाकर साफ-सफाई का निरीक्षण किया। बायो मेडिकल वेस्ट यथा पीपीई किट, ग्लव्स इत्यादि के निस्तारण के संबंध में आवश्यक दिशानिर्देश दिये। उनके द्वारा लोजिस्टिक्स की भी समीक्षा की गई।