डिजिटल मीडिया के प्रतिनिधियों ने नए नियमों का किया स्वागतः प्रकाश जावड़ेकर

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्ली। केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक की। इस बैठक में दैनिक भास्कर, हिंदुस्तान टाइम्स, इंडियन एक्सप्रेस, टाइम्स ऑफ़ इंडिया, एबीपी, ईनाडु, दैनिक जागरण, लोकमत के प्रतिनिधि मौजूद थे। इन सभी संस्थानों ने नए नियमों का स्वागत किया और अपने सुझाव भी दिए। 

इस मौके पर प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि नए नियमों ने डिजिटल समाचार प्रकाशकों को कुछ नई जिम्मेदारियां सौंपी हैं। इनमें कोड ऑफ एथिक्स का पालन शामिल है, जैसे कि प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया और केबल टेलीविजन नेटवर्क अधिनियम के तहत होता है। ओटीटी प्लेटफार्म के लिए तैयार नए नियमों के तहत नागरिकों की शिकायतों के निवारण की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। इसके तहत तीन स्तरीय शिकायत निवारण तंत्र का प्रावधान किया गया है, जिसमें से पहला और दूसरा स्तर डिजिटल समाचार प्रकाशकों और उनके द्वारा गठित स्व-नियामक शामिल है। डिजिटल समाचार प्रकाशकों को मंत्रालय को जब आवश्यकता होगी तो उन्हें खबरों के स्रोत की जानकारी सांझा करनी होगी। 

उन्होंने कहा कि प्रिंट मीडिया और टीवी चैनलों के डिजिटल संस्करण हैं, जिनकी सामग्री पारंपरिक प्लेटफॉर्म पर लगभग समान है। इसके अलावा कई संस्थाएं हैं, जो केवल डिजिटल प्लेटफॉर्म पर हैं। उन्होंने बताया कि डिजिटल मीडिया के प्रतिनिधियों ने नए नियमों का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि वे पहले से ही टीवी और न्यूज प्रिंट मीडिया के लिए केबल टेलीविजन नेटवर्क अधिनियम और प्रेस परिषद अधिनियम के निर्धारित मानदंडों का पालन कर रहे हैं। हालांकि उन्होंने महसूस किया कि उनके साथ उन समाचार प्रकाशकों की तुलना में अलग तरह से व्यवहार किया जाना चाहिए, जो केवल डिजिटल प्लेटफॉर्म पर हैं।