जीवन शैली आधारित बीमारी और बचाव पर छात्रों को जागरूक करेगा बीएयू

झारखंड
Spread the love

  • राज्य के तीन विश्वविद्यालयों के 178 छात्र–छात्राएं होंगे शामिल
  • बीएयू के बीवोक कोर्स से जुड़े 88 छात्र–छात्राएं भी लेंगे इसमें भाग

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि संकाय अंतर्गत कार्यरत सामुदायिक विज्ञान विभाग झारखंड के छात्रों को जीवन शैली आधारित बीमारी और उससे बचाव पर जागरूक करेगा। इस संदर्भ में विभाग द्वारा राज्य स्तर पर जीवन शैली की बीमारियां एवं निदान में खाद्य विज्ञान और पोषण की भूमिका विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला सह वोकेशल प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। 22 मार्च को आयोजित यह कार्यक्रम ऑफलाइन एवं ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जायेगा।

कार्यक्रम में क्लिनिकल न्यूट्रीशनल एवं डायटेटिक्स सबंधी वोकेशल कोर्स से रांची विश्वविद्यालय के 50 छात्र–छात्राएं ऑफलाइन मोड में और विनोवा भावे विश्वविद्यालय के 40 छात्र-छात्राएं ऑनलाइन मोड में शामिल होंगे। साथ ही, बीएयू में संचालित बैचलर ऑफ वोकेशल इन ह्यूमन न्यूट्रीशन एंड डायटेटिक्स के 48 एवं हर्बल रिसोर्स टेक्नोलॉजी के 40 छात्र–छात्राएं भाग लेंगे।

विभागाध्यक्ष एवं पाठ्यक्रम समन्यवयक डॉ रेखा सिन्हा ने बताया कि जीवन शैली में आहार एक प्रमुख कारक हैं। ये कई बीमारियों की संवेदनशीलता को प्रभावित करते हैं। ये रोग हमारी तेज गति वाली जीवनशैली की गतिविधियों जैसे व्यायाम की कमी, भोजन, अत्यधिक कैलोरी का सेवन, धूम्रपान, अलौकिक उपभोग, तनाव, नींद की कमी आदि के परिणाम हैं। भारत में जीवनशैली से संबंधित रोगों की स्थिति काफी चिंताजनक है।

डॉ सिन्हा ने कहा कि ग्लोबलाइजेशन के दौर में हमारे जीवनशैली में काफी बदलाव आया है। इसकी वजह से भारत में तेजी से हृदय रोग, डायबिटीज और अन्य गैर-संक्रामक रोगों के रोगियों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि हो रही है। यह रोग युवा वर्ग को भी काफी तेजी से प्रभावित कर रहे हैं। इसे देखते हुए राज्य में डायटेशियन और न्यूट्रीशन कैरियर से जुड़े छात्र-छात्राओं को जागरूक करने की दिशा में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें राज्य के तीन विश्वविद्यालयों के 178 छात्र–छात्राएं भाग लेंगे।

तीनों विश्वविद्यालयों में कोर्स से जुड़े छात्र–छात्राएं पोस्टर, चार्ट, लीफलेट, फ्लैश बोर्ड के आईईसी सामग्री प्रतियोगिता में भी शामिल हो सकेंगे। कार्यक्रम में शहर के जाने-माने मधुमेह रोग विशेषज्ञ डॉ वीके ढानढनिया, पटना के न्यूट्रीशन विशेषज्ञ डॉ संजय मिश्रा एवं सीआईपी की डायटि‍शियन आभा चंद्रा विषयगत जानकारी देंगे।