कृषि विवि के कॉलेजों में ऑनलाइन माध्यमों से होगी यूजी की पढ़ाई

झारखंड शिक्षा
Spread the love

  • एग्रीकल्चर, वेटनरी और फॉरेस्ट्री के स्नातक पाठ्यक्रमों का सेमेस्टर केलेंडर जारी की

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के विभिन्‍न कॉलेजों में ऑनलाइन माध्‍यम से स्‍नातक की पढ़ाई होगी। कुलसचिव ने बुधवार को विवि के एग्रीकल्चर, वेटनरी व फॉरेस्ट्री संकायों के अधीन संचालित महाविद्यालयों के स्नातक पाठ्यक्रम में नामांकित नये छात्रों के लिए सेमेस्टर केलेंडर जारी कर दी है। सभी छात्रों का रजिस्ट्रेशन भी ऑनलाइन मोड में होगा।

कृषि संकाय अधीन कांके, गढ़वा, गोड्डा एवं देवघर स्थित एग्रीकल्चर कॉलेज में छात्रों को 22 फरवरी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का निर्देश दिया गया है। कांके स्थित फॉरेस्ट्री कॉलेज और एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग एवं खूंटपानी (चाईबासा) स्थित हॉर्टिकल्चर कॉलेज में 23 फरवरी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। इन महाविद्यालयों में कक्षाओं के सबंध में आवश्यक निर्देश एक मार्च को जारी होगा।

यह सेमेस्टर केलेंडर सत्र 2020-21 के स्नातक पाठ्यक्रम के पहले सेमेस्टर के लिए जारी किया गया है। बताते चले कि जेसीईसीई बोर्ड के माध्यम से विवि के सभी महाविद्यालयों में 10 फरवरी को नामांकन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। बोर्ड द्वारा दूसरी सूची जारी होने पर महाविद्यालयों के खाली सीटों पर जल्द ही नामांकन होने की संभावना है।

कृषि संकाय अधीन चार एग्रीकल्चर कॉलेज और एक-एक एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग व हॉर्टिकल्चर कॉलेज है। राज्य कोटे के 218 सीटों में से 162 सीटों पर नामांकन हुआ है। एग्रीकल्चर में 56, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग में 9 और हॉर्टिकल्चर में 12 सीटें खाली रह गई है। इसी तरह फॉरेस्ट्री में 17, वेटनरी में 3, फिशरीज साइंस में 21 और डेयरी टेक्नोलॉजी में 20 सीटों पर अगले चरण में विवि नामांकन लेगा।

आईसीएआर/वीसीआई कोटे से एग्रीकल्चर की 3, फॉरेस्ट्री की 4 और वेटनरी की 2 सीटें खाली है। बची 9 सीटों पर आईसीएआर और वीसीआई की सेकंड काउंसलिंग के माध्यम से नामांकन होगा।