ग्रीन कार्ड : धीमी गति से डाटा इंट्री को लेकर कई बीडीओ को शोकॉज

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

  • अब तक जिला में 67 हजार से ज्‍यादा ग्रीन कार्ड की मंजूरी

रांची। रांची उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में 15 फरवरी, 2021 को जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गयी। इसमें झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के ससमय कार्यान्वयन और सतत अनुश्रवण, एएवाई योजना, पीएचएच योजना, पीवीटीजी डाकिया योजना, नमक वितरण योजना, चीनी वितरण योजना, आधार सीडिंग, डूप्लीकेट यूआईडी/डोरमेट यूआईडी, वन नेशन वन राशन कार्ड, रैशनालाइजेशन, पीजीएमएस आदि की समीक्षा की गयी।

ग्रीन कार्ड की प्रखंडवार समीक्षा

उपायुक्त ने बैठक के दौरान झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत बनाये जा रहे ग्रीन कार्ड की प्रखंडवार समीक्षा की। जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि योजना के तहत अब जिला में 67 हजार से ज्यादा ग्रीन कार्ड की मंजूरी हो चुकी है। उपायुक्त ने धीमी गति से कार्य करनेवाले प्रखंड के बीडीओ को कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। 

ग्रीन कार्ड की डाटा इंट्री की समीक्षा

झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना अंतर्गत ग्रीन कार्ड की डाटा इंट्री की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने नगण्य और धीमी गति से डाटा इंट्री को लेकर सिल्ली, चान्हो, सोनाहातू, बुंडू बीडीओ एवं वार्ड नंबर 24 के एमओ को शोकॉज करने का आदेश दिया।

डाकिया योजना की जानकारी ली

जिला आपूर्ति पदाधिकारी से उपायुक्त ने पीवीटीजी डाकिया योजना की जानकारी ली। डीएसओ ने बताया कि योजना के तहत शत प्रतिशत आच्छादन जिला में किया गया है। उपायुक्त द्वारा जनवरी महीने के अनाज उठाव को लेकर भी आवश्यक निर्देश दिये गये।

रिमाइंडर भेजने के निर्देश दिये

अन्नपूर्णा योजना की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि जिस अंचल अधिकारी द्वारा प्रतिवेदन समर्पित नहीं किया गया है, उन्हें रिमाइंडर भेंजे। लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अनाज उठाव को लेकर उपायुक्त ने सभी प्रखंडों से उपयोगिता प्रमाण पत्र मांगने का आदेश दिया।

डोरमेट राशन कार्ड डिलीट कि‍ये गये

बैठक में अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था लोकेश मिश्रा ने आधार सीडिंग को लेकर सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को पत्र निर्गत करने का आदेश दिया। डोरमेट राशन कार्ड की समीक्षा के दौरान जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि जिला में सभी डोरमेट राशन कार्ड डिलीट कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत भी जिला में लाभार्थियों को लाभ मिल रहा है।

पीडीएस डीलर कार्डधारियों का नाम लिखें

रेशनालाइजेशन की समीक्षा के दौरान जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि इसके तहत सभी राशन डीलरों को समान अनाज उठाव की व्यवस्था की जानी है। इसके अंतर्गत सभी पीडीएस डीलर अपनी दुकान पर कार्डधारियों का नाम अंकित करेंगे।