तीन जिलों में भारतीय सूचना अधिकार रक्षा मंच का कार्यक्रम 27 जनवरी से

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड में सूचना का अधिकार (आरटीआई) लुप्त प्रायः हो गया है। आम जनता को सूबे के अधिकारी सूचना देने में कोताही बरत रहे हैं। राज्य सूचना आयोग में एक भी सूचनायुक्त नहीं होने से आयोग मृत अवस्था में पहुंचा हुआ है। राज्य के मुखिया हेमंत सोरेन कान में तेल डालकर सोये हुए हैं। इसे भारतीय सूचना अधिकार रक्षा मंच कदापि बर्दाश्त नहीं करेगा। मंच आम लोगों को लेकर उनके अधिकार की लड़ाई लड़ेगा। उक्त बातें भारतीय सूचना अधिकार रक्षा मंच के केंद्रीय अध्यक्ष रविकांत पासवान ने कही।

श्री पासवान ने कहा कि मंच का पूरे झारखंड में विस्तार किया जा रहा है। हर जिले में मंच की जिला, प्रखंड और तथा पंचायत कमेटी बनाई जा रही है। बहुत सारे जिलों में कमेटी बन चुकी है। कुछ जिले में बाकी है। इसके मद्देनजर मंच की केंद्रीय कमेटी के नेतृत्व में 27 जनवरी 2021 को पाकुड़ के लडु बाबु के आम के बगान में 11 बजे आरटीआई एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ आम बैठक होगी। उस दिन सर्वसम्मति से पाकुड़ जिला कमेटी का गठन कि‍या जाएगा।

इसी तरह 28 जनवरी को गोड्डा जिले के ललमटिया के अलबेला क्लब में 11 बजे और 29 जनवरी को 11 बजे दिन में साहेबगंज के सिद्धू कान्‍हू स्टेडियम में मंच की बैठक रखी गई है। इस दौरान भी जिला कमेटी का गठन किया जाएगा l यदि पाकुड़, गोड्डा एवं साहेबगंज जिले के किसी भी क्षेत्र के आरटीआई एवं सामाजिक कार्यकर्ता मंच से जुड़ना चाहते हैं, तो उक्त कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं।