अ‍ब शि‍क्षकों पर सीधे कार्रवाई नहीं कर सकेंगे जिला शिक्षा अधीक्षक

झारखंड शिक्षा
Spread the love

  • शिक्षक संघ की जिला इकाई की शिकायत पर डीसी ने जारी किया आदेश

खूंटी। अब शिक्षकों पर जिला शिक्षा अधीक्षक सीधे कार्रवाई नहीं कर सकेंगे। शिक्षकों की छुट्टी मंजूर करने का अधिकारी भी उनसे छिन लिया गया है। यह काम अनुमंडल पदाधिकारी को सौंप दि‍या गया है। जिला शिक्षा अधीक्षक भविष्‍य में अंचल अधिकारी के साथ स्‍कूलों का निरीक्षण करेंगे। इस संबंध में उपायुक्‍त ने आदेश जारी कर दिया है।

उपायुक्‍त ने जारी आदेश में लिखा है कि अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ, जिला इकाई खूंटी द्वारा जिला शिक्षा अधीक्षक के विरूद्ध शिक्षकों के साथ अभद्र व्यवहार करने और मानसिक रूप प्रताड़ि‍त करने से संबंधित लिखित शिकायत प्राप्त हुई है। इस क्रम में जिला शिक्षा अधीक्षक के विरुद्ध प्राप्त आवेदन के आधार पर अनुमंडल पदाधिकारी को शिकायत पत्र में वर्णित सभी बिन्दुओं पर विस्तृत जांच करने का निर्देश दिया गया।

अतः ऐसी स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए अनुमंडल पदाधिकारी की अनुमति जिला शिक्षा अधीक्षक किसी भी शिक्षक से स्पष्टीकरण प्राप्त करने, उनके वेतन पर रोक लगाने एवं किसी भी शिक्षक के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने की कार्रवाई नहीं करेंगे। भविष्य में विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान संबंधित अंचल अधिकारी के साथ विद्यालय का निरीक्षण करेंगे। संयुक्त निरीक्षण प्रतिवेदन अधोहस्ताक्षरी को समर्पित करना सुनिश्चित करेंगे।

उक्त क्रम में अनुमंडल पदाधिकारी को आदेश दिया जाता है कि पूर्व में जिला शिक्षा अधीक्षक द्वारा जितने भी शिक्षकों के वेतन पर रोक लगाई गई है। उसकी समीक्षा कर उससे संबंधित प्रतिवेदन यथाशीघ्र अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध करायेंगे। साथ ही शिक्षकों के मातृत्व अवकाश और चिकित्सीय अवकाश स्वीकृत करने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी को नोडल पदाधिकारी के रूप में प्राधिकृत किया जाता है।