आम बागवानी योजना की हुई जनसुनवाई, गड़बड़ी दुरुस्‍त करने का निर्देश

झारखंड
Spread the love

योगेश कुमार पांडेय

गिरिडीह। जिले के जमुआ प्रखंड सभागार में मनरेगा के तहत लगाई गई आम बागवानी योजना की प्रखंडस्‍तरीय जनसुनवाई 19 जनवरी को हुई। इसकी अध्‍यक्षता प्रखंड प्रमुख सुलोचना देवी ने की। प्रखंड की 37 पंचायतों की जनसुनवाई की गयी।

इसमें मुख्य रूप से बागवानी की योजना में नियमित रूप से पानी का पटवन, बागवानी की साफ सफाई, पौधे में बांस का ठेका लगाना, बागवानी के चारों ओर बांस की घेराबंदी एवं ट्रेंच कटिंग, सीआइबी बोर्ड आदि के सुधार की पंचायतवार समीक्षा की गयी। जिन पंचायत में गड़बड़ी मिली, वहां के कर्मियों को दस दिनों में सारे कार्यो को पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

प्रमुख सुलोचना देवी ने कहा कि जमुआ में बड़े पैमाने पर आम बागवानी की योजना संचालि‍त है। इसकी रखरखाव एवं देखरेख के लिए पंचायत के कर्मियों को लगाया गया। बेहतर मॉनेटरिंग के लिए राज्य सरकार द्वारा सोशल ऑडिट टीम से बीच-बीच में ऑडिट कराये जाने का प्रावधान है। जन सुनवाई में पौधे के बांस का ठेका लगाने, पटवन के लिए पानी की समुचित व्यवस्था करने संबंधी अधिक मामले आये। संबंधित कर्मियों द्वारा इसका पालन किया गया।

डीपीएम बैजनाथ कुमार बैजू ने कहा कि पंचायतों में संचालि‍त बागवानी के बेहतर ढंग से रखरखाव के लिए बीच-बीच में ऑडिट कराया जाता है। गड़बड़ी मिलने पर उसे पुनः सुधार करने का निर्देश दिया गया। जो पंचायत इसका पालन नही करेंगे, उनके कर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी । 

मौके पर ज्यूरी मेंबर के रूप में प्रखंड प्रमुख सुलोचना देवी, डीपीएम बैजनाथ वर्मा उर्फ (बैजू) उपस्थित थे। जनसुनवाई में बीडीओ विनोद कुमार कर्मकार, बीपीओ हीरो महतो एवं संजय कुमार, जेएसपीएस के बीपीएम पंकज कुमार के अलावे सोशल ऑडिट टीम के दिवस कुमार, राम प्रसाद कुमार, नूनदेव रविदास सहित सभी रोजगार सेवक, पंचायत सेवक, कनीय अभियंता, बागवानी सखी, सीसी आदि मौजूद थे।