झारखंड में नकली टाटा बाइंडिंग वायर जब्त, एफआईआर दर्ज

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा वायरॉन ब्रांड नाम के तहत तारों और तार के उत्पादों (वायर प्रोडक्ट्स) से संबंधित टाटा ब्रांड के उपयोग का अधिकार केवल टाटा स्टील के अधिकृत चैनल पार्टनरों को ही है। टाटा स्टील को सूचना मिली कि रांची में कई ऐसे डीलर हैं, जो बाइंडिंग वायर बेच रहे हैं। इसमें टाटा मार्क का दुरुपयोग किया गया है। वे सोच-समझकर टाटा नाम का उपयोग कर अपने उत्पादों को बेच रहे थे।

टाटा नाम का यह अनधिकृत उपयोग टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड के बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन है। एक लिखित शिकायत के आधार पर रांची में कोतवाली और नगड़ी पुलिस स्टेशन की मदद से कुछ दुकानों में संयुक्त छापेमारी की गई।

छापेमारी के दौरान एक मैन्युफैक्चरिंग सुविधा की जानकारी भी मिली, जिसके बाद आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र में सरायकेला-खरसावां पुलिस की मदद से एक और छापे की कार्रवाई की गई। उपर्युक्त स्थानों में टाटा स्टील ने कुल 185 नकली उत्पादों को पकड़ा। टाटा स्टील के माल के रूप में दोयम दर्जे का माल बेचने का यह प्रयास उपभोक्ताओं को उतना ही प्रभावित करता है, जितना कि यह टाटा स्टील ब्रांड नाम को प्रभावित करता है। टाटा वायरॉन ब्रांड नाम के तहत टाटा स्टील द्वारा बेचे जाने वाले मूल बाइंडिंग वायर की तुलना में नकली उत्पादों को काफी कम कीमत पर बेचा जा रहा था।

टाटा स्टील ने आईपीसी की धारा 485/486/120-बी, 420 और ट्रेड मार्क एक्ट की धारा 103, 104 और कॉपी राइट एक्ट की धारा 63 व 65 के तहत आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र के मैन्युफैक्चरर मेसर्स राजवायर प्रोडक्ट्स के खिलाफ आरआईटी पुलिस थाने में एफआईआर (केसनंबर-02/2021) दर्ज करायी है। रांची में कोतवाली और अन्य पुलिस थानों में भी लिखित एफआईआर दर्ज करायी है।

टाटा स्टील के उत्पादों में उत्पाद-गुणवत्ता को लेकर उपभोक्ताओं के मन में बड़ा विश्वास है। तार उत्पादों पर टाटा नाम का ऐसा अनधिकृत उपयोग, जो टाटा स्टील उत्पादों की गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं करता है, कंपनी की प्रतिष्ठा को प्रभावित करता है। टाटा स्टील अपने ट्रेडमार्क व ’लोगो’ के दुरुपयोग और हमारी पूर्व अनुमति के बिना टाटा स्टील तथा टाटा संस के ट्रेडमार्क व ’लोगो’ के उपयोग की कड़ी निंदा करता है।

हमारी ब्रांड प्रतिष्ठा और विश्वास की रक्षा करने के लिए कंपनी की ब्रांड प्रोटेक्शन टीम उन प्रतिष्ठानों के खिलाफ निरंतर निगरानी और कार्रवाई करती है, जो जालसाजी समेत हमारे बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन कर रहे हैं। टाटा स्टील ऐसी किसी भी गैरकानूनी गतिविधियों पर निगरानी और इनके खिलाफ कार्रवाई जारी रखेगी, जो हमारी संपत्ति और हमारे ब्रांड को प्रभावित कर रहे हैं।