देश में 13 जनवरी से शुरू हो सकता है कोरोना का वैक्‍सीनेशन

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार सेहत
Spread the love

नई दिल्ली। देश में दस दिनों में कोरोना के टीका का टीकाकरण शुरू हो सकता है। स्वास्थ मंत्रालय ने कहा कि 10 दिनों में वैक्सीन लगनी शुरू हो सकती है। मंत्रालय ने कहा कि 13 जनवरी के बाद लोगों को वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगा।

मंत्रालय ने बताया कि भारत में कोविड-19 के सक्रिय मामलों में तेजी से कमी आई है। अब यह संख्या 2,31,036 रह गई है, जो अभी तक के संक्रमितों का ‘महज’ 2.23 फीसदी है। मंत्रालय ने कहा कि यह इसलिए संभव हो पाया कि लगातार 39 दिनों से संक्रमण के नए मामलों की तुलना में ठीक होने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है।

मंत्रालय ने साफ किया कि कोवैक्सीन के इस्तेमाल से पहले रजामंदी लेनी जरूरी होगी। मंजूरी मिलने के 10 दिन बाद वैक्सीन रोल आउट हो सकता है। टीकाकरण के पूर्वाभ्यास से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर सरकार ने कहा है कि वह आपात इस्तेमाल की मंजूरी से 10 दिनों के भीतर कोविड-19 टीका की पेशकश करने के लिए तैयार है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि 44% सक्रिय मामले ऐसे हैं, जिन्हें नियमित देखभाल की आवश्यकता है। कुछ मध्यम या गंभीर लक्षण वाले केस हैं, जो अस्पताल में भर्ती हैं। वहीं 56% मामले बहुत हल्के या बिना लक्षण वाले हैं। होम आइसोलेशन में हैं।

मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में 29,091 लोग ठीक हुए। भारत में संक्रमण के केवल 16,375 नए मामले आए हैं। मंत्रालय ने बताया कि एक दिन में सक्रिय मामलों में 12,917 की कमी आई है। भारत में संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या एक करोड़ के करीब पहुंच रही है। अभी तक ठीक हुए लोगों की संख्या 99,75,958 है।