दुमका में दो केंद्रों पर होगा कोरोना वैक्‍सीन टीकाकरण

झारखंड
Spread the love

  • प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाया जाएगा

दुमका। झारखंड की उप राजधानी दुमका में चयनित दो केंद्रों पर टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यह बातें उपायुक्त राजेश्वरी बी ने समाहरणालय सभागार में प्रेस से कही। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए दो केंद्रों को चिन्हित किया गया है। दुमका मेडिकल कॉलेज और सरैयाहाट सीएससी।

डीसी ने बताया कि निर्धारित एसओपी के अनुरूप टीका केंद्रों पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। जिले में प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके सभी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। इसके लिए आवश्यक वॉलंटियर भी तैयार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण को लेकर पोर्टल पर डाटा फीड किया गया है। दोनों टीकाकरण केंद्रों पर सौ-सौ लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। टीकाकरण कराने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण कराने आये लाभर्थियों अपना आधार कार्ड अवश्य लेकर आये।

उपायुक्‍त ने कहा कि प्रथम चरण के लिए कोविशील्ड वैक्सीन आवंटित की गई है। कोविशील्ड वैक्सीन एक लाभार्थी को दो खुराक में दी जाएगी। पहली खुराक के 28 दिनों बाद दूसरी खुराक लाभार्थी को दी जाएगी। कोविशील्ड वैक्सीन पूर्णत्या तरह सुरक्षित हैं। यह 0.5 एमएल, दाएं हाथ के ऊपरी भाग के मांस में दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों, दूसरे चरण में पुलिस, सिविल डिफेंस वालंटियर और अन्य अग्रणी पंक्ति में काम करने वाले कोरोना योद्धाओं एवं गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को लगाया जाएगा।

जिले के लिये अभी 5680 डोज मिला है। लाभर्थियों को कोविशील्ड वैक्सीन का पहला डोज दिया जाता है, तो दूसरा भी उसी कोविशील्ड वैक्सीन का ही डोज दिया जाएगा। टीकाकरण के बाद भी कम से कम 6 हफ्ते तक लाभार्थी को कोविड-19 के व्यवहार का पालन करना है। हाथ की सफाई, सेनिटाइजर का उपयोग, मास्क पहनना एवं 2 गज की दूरी अपनाएं रखना।

डीसी ने अपील की है कि जब तक सभी लोगों को  कोविड-19 वैक्सीन ना लग जाए, तब तक सावधानी बरतने। कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन जारी रखें। इसमें फेस मास्क लगाना अपने हाथों को साबुन से धोना या सेनिटाइज करना और एक दूसरे के बीच 2 गज की दूरी बनाए रखना जरूरी है। उपायुक्त ने लोगों से अपील की है कि टीकाकरण के संबंध में गलत जानकारी या अफवाह नहीं फैलाये।

उपायुक्त राजेश्वरी बी ने सदर अस्पताल का निरीक्षण कर कोविड-19 वैक्सीन को लेकर की गई व्यवस्था का जायजा लिया। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने वैक्सीन के रखरखाव एवं टीकाकरण को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक एवं उचित दिशा निर्देश दिए।