टाटा स्टील एशियन जूनियर ओपन एंड गर्ल्स चेस चैंपियनशिप : ग्रैंड फिनाले में ये बने चैंपियन

खेल झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा स्टील एशियन जूनियर ओपन एंड गर्ल्स चेस चैंपियनशिप 2023 का समापन उम्मीदों की किरण के साथ हुआ। ऑल झारखंड चेस एसोसिएशन के सचिव मनीष कुमार ने फाइनल राउंड की शुरुआत करने के लिए औपचारिक रूप से पहली चाल चली।

लड़कियों की श्रेणी में बोर्ड 1 में बोम्मिनी मौनिका अक्षया और तेजस्विनी जी के बीच एक रोमांचक संघर्ष देखा गया। तेजस्विनी ने बोम्मिनी की क्विन्स पॉन ओपनिंग के खिलाफ काले मोहरों के साथ किंग्स इंडियन डिफेंस को चुना। एक गहन संघर्ष के बाद तेजस्विनी आराम से ड्रा हासिल करने में सफल रही। इस प्रकार उसने 9 में से 7.5 के उत्कृष्ट स्कोर के साथ टाटा स्टील एशियन जूनियर गर्ल्स चैंपियन का खिताब जीता। इस जीत ने न केवल उसे चैंपियनशिप का खिताब दिलाया, बल्कि उसे आवश्यक 2000-रैंकिंग बेंचमार्क हासिल करते हुए वुमन इंटरनेशनल मास्टर (डब्ल्यूआईएम) खिताब के प्रतिष्ठित स्थान पर भी पहुंचा दिया।

लड़कियों की श्रेणी में बोर्ड 2 में वुमन कैंडिडेट मास्टर (डब्ल्यूसीएम) ब्रिस्टी मुखर्जी ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया। उन्होंने टूर्नामेंट की शीर्ष वरीयता प्राप्त वुमन इंटरनेशनल मास्टर (डब्ल्यूआईएम) नर्गली नाज़ेर्के का सामना किया। ब्रिस्टी ने लंदन सिस्टम का इस्तेमाल किया और सफेद मोहरों से शानदार जीत हासिल की। इस जीत ने ब्रिस्टी को 9 में से 7 के समग्र स्कोर तक पहुंचाया, जिससे उन्हें भारत के लिए रजत पदक मिला।

लड़कियों की श्रेणी में बोर्ड 3 पर मृदुल देहनकर सिसिलियन नजदोर्फ़ में सलोनिका साइना के खिलाफ एक जटिल संघर्ष करती दिखी। जीत सुनिश्चित करने के लिए मृदुल के लगातार प्रयासों के बावजूद, खेल अंततः ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

लड़कियों की श्रेणी में बोर्ड 4 में भारत की होनहार प्रतिभा मृत्तिका मलिक ने कजाकिस्तान की अपनी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ शानदार जीत हासिल की।

ओपन श्रेणी में शीर्ष बोर्ड पर फिडे मास्टर आयुष शर्मा और अंतर्राष्ट्रीय मास्टर रोहित कृष्णा एस के बीच सफेद मोहरों के साथ एक डायनामिक ड्रा देखा गया।  सिसिलियन फोर नाइट्स में खेला जाने वाला यह खेल अत्यधिक जटिल था, मैच के दौरान विभिन्न बिंदुओं पर दोनों पक्षों का पलड़ा भारी था।

ओपन सेक्शन के बोर्ड 2 पर ग्रेबनेव एलेक्सी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सफेद मोहरों से अलेख्य मुखोपाध्याय पर निर्णायक जीत हासिल की। किंग्स इंडियन डिफेंस के खिलाफ एलेक्सी के मजबूत प्रदर्शन ने उन्हें 9 में से 7 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर पहुंचा दिया, जिससे उन्हें चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक मिला।

ओपन सेक्शन के बोर्ड 3 में फिडे मास्टर अश्वथ एस ने अंतर्राष्ट्रीय मास्टर संबित पांडा पर रोमांचक जीत हासिल की।  अश्वथ के उल्लेखनीय प्रदर्शन ने 9 में से 7 अंकों के साथ भारत के लिए रजत पदक हासिल किया। इसके अलावा, इस जीत ने अंतिम आईएम नॉर्म हासिल करते हुए अश्वथ को अंतर्राष्ट्रीय मास्टर के खिताब तक पहुंचाया।

ओपन सेक्शन में बोर्ड 4 पर अजय संतोष रेड्डी ने अपने हाई-रेटेड प्रतिद्वंद्वी, मनीष एंटो क्रिस्टियानो के खिलाफ अपनी पकड़ बनाए रखी। इसके परिणामस्वरूप एक संतुलित ड्रॉ हुआ। 

9 गहन राउंड की समाप्ति के बाद

ओपन केटेगरी के क्लासिकल फॉरमेट में

  • आईएम ग्रीबनेव एलेक्सी (स्वर्ण)
  • एफएम अश्वथ एस (रजत)
  • आईएम रोहित कृष्णा एस (कांस्य)

क्लासिक प्रारूप की लड़कियों की श्रेणी में

  • तेजस्विनी जी (गोल्ड)
  • डब्ल्यूसीएम ब्रिस्टी मुखर्जी (रजत)
  • डब्ल्यूआईएम बोम्मिनी मौनिका अक्षय (कांस्य)

टाटा स्टील एशियन जूनियर ओपन एंड गर्ल्स चेस चैंपियनशिप 2023 का समापन नए चैंपियनों की ताजपोशी और शतरंज की बिसात पर चमक बिखेरते होनहार प्रतिभाओं के साथ हुआ।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।