अरबपति एलोन मस्क आपको देंगे $100 मिलियन अगर आपने कर दिया यह

दुनिया
Spread the love

टेस्ला के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी एलोन मस्क ने गुरुवार को “सर्वश्रेष्ठ” कार्बन कैप्चर तकनीक के विकास के लिए $ 100 मिलियन या 730.10 करोड़ रुपये के पुरस्कार की घोषणा की। जिन्हें हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में नामांकित किया गया था, मस्क ने बिना विवरण दिए इस बात की घोषणा उन्होंने ट्विटर पे ट्वीट करके कहा।

कार्बन कैप्चर और स्टोरेज (CCS), या कार्बन कैप्चर, अपशिष्ट कार्बन डाइऑक्साइड (CO 2) को कैप्चर करने की प्रक्रिया है, इसे स्टोरेज साइट तक पहुँचाया जाता है, और इसे वहाँ जमा किया जाता है जहाँ यह वायुमंडल में प्रवेश नहीं करेगा।

कार्बन उत्सर्जन को नियंत्रण में रखना मानवता के सामने सबसे बड़ी आधुनिक समस्याओं में से एक है और जलवायु परिवर्तन को नियंत्रित करने के लिए देशों के लिए महत्वपूर्ण है। हालाँकि, समस्या की भयावहता के बावजूद मोर्चे पर बहुत कम प्रगति हुई है।

अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) ने पिछले साल कहा था कि कार्बन-कैप्चर तकनीक के प्रसार के लिए देशों को शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन को पूरा करने की आवश्यकता है।

मस्क ने ट्वीट करके कहा “सर्वश्रेष्ठ कार्बन कैप्चर तकनीक के लिए पुरस्कार के रूप में $100M दान करूँगा। विवरण अगले हफ्ते ,”