बीएयू : चिकित्सा जांच शिविर में 40 प्रतिशत लोग ब्लड शुगर से पीड़ि‍त पाये गये

झारखंड
Spread the love

रांची। कुलपति डॉ ओंकार सिंह के निर्देश पर बुधवार को बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में विश्वविद्यालय अस्पताल के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ यूएस वर्मा के नेतृत्व में ब्लड प्रेशर, ब्लड सुगर, हीमोग्लोबिन, एसपीओ 2 वेस्ट, एब्डोमेन, ऊचाई एवं वजन की निः शुल्क जांच की गई।

विश्वविद्यालय के सौजन्य से आयोजित इस शिविर में विश्वविद्यालय के डीन, डायरेक्टर, प्रोफेसर एवं कर्मचारी, उनके परिजन सहित करीब 350 लोगों की जांच की गयी। डॉ वर्मा कि इस स्वास्थ्य जांच में करीब 40 प्रतिशत लोग ब्लड शुगर, 30 प्रतिशत ब्लड प्रेशर, 20 प्रतिशत हीमोग्लोबिन की कमी और 30 प्रतिशत लोग बदन दर्द व रयूमटिक दर्द से पीड़ित पाए गए। मौके पर अस्पताल द्वारा चिकित्सक की अनुशंसा पर निःशुल्क दवा का वितरण किया गया। पीड़ित व्यक्ति को एक सप्ताह बाद पुनः जांच के लिए बुलाया गया।

डॉ वर्मा ने बताया कि इस जांच के बाद सभी लोगों का एक डाटा बेस तैयार किया जायेगा। इससे भविष्य में इलाज में सहायता मिलेगी। उन्होंने कोरोनाकाल की अवधि में इस समय लोगों को सामाजिक दूरी का पालन करने, मास्क पहनने, गर्म पानी पीने और घरेलु काढ़ा का नियमित सेवन करने की सलाह दी। शिविर के संचालन में मुमताज आलम, अभिजीत सिंह, गीता लेयांगी, सुषमा किंडो, निर्मला एक्का आदि ने सहयोग किया।