विजय दिवस 2020: जानिए 1971 के भारत-पाक युद्ध और बांग्लादेश का जन्म

देश मुख्य समाचार
Spread the love

भारत की प्रधान मंत्री, इंदिरा गांधी, ने (पूर्वी पाकिस्तान) बांग्लादेश के मुक्ति संघर्ष में अपना पूरा समर्थन दिया जिसने इसे एक स्वतंत्र राष्ट्र बनने में मदद की।

नई दिल्ली। 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर जीत के निशान के रूप में हर साल 16 दिसंबर को विजय दिवस मनाया जाता है, जिसके कारण बांग्लादेश का निर्माण भी हुआ।

विजय दिवस का इतिहास

1971 का भारत-पाक युद्ध लगभग 13 दिनों तक चला और 16 दिसंबर को समाप्त हो गया। पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष आमिर अब्दुल्ला खान नियाज़ी ने भारतीय सेना और मुक्ति-बहिनी के सामने आत्मसमर्पण कर दिया, जो भारत के पूर्व में बांग्लादेश नामक एक नए राज्य के निर्माण में अग्रणी था। जनरल नियाज़ी ने अपने 93,000 पाकिस्तानी सैनिकों के साथ आत्मसमर्पण कर दिया। बांग्लादेश भी 16 दिसंबर को अपना स्वतंत्रता दिवस (बिजॉय दिवस) मनाता है। तब से, इस दिन को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

विजय दिवस का महत्व

इस दिन देश भारत और बांग्लादेश के बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करता है, जिन्होंने अपना जीवन कर्तव्य की सीमा में लगाया और जिन्होंने मुक्ति संग्राम में भाग लिया। तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान में ‘मुक्ति युद्ध’ की शुरुआत पाकिस्तान द्वारा बंगाली भाषी आबादी के साथ दुर्व्यवहार और क्षेत्र में चुनाव परिणाम को कम करने के बाद की गई थी। तत्कालीन भारतीय प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने बांग्लादेश में मुक्ति युद्ध के लिए भारत का पूर्ण समर्थन व्यक्त किया था।

प्रवासी आमद

पाकिस्तान की सेना द्वारा बंगाली खासकर हिंदुओं के नरसंहार की खबरें थीं। युद्ध के दौरान कम से कम 10 मिलियन लोग भारत की ओर पलायन करने के लिए मजबूर हुए। अन्य रिपोर्टों के अनुसार प्रतिष्ठित ताजमहल को किसी भी पाकिस्तानी हमलों से बचाने के लिए युद्ध के दौरान पत्तियों से छुपाया गया था।

‘स्वर्णिम विजय वर्ष’

यह वर्ष पाकिस्तान पर भारत की जीत के 50 वर्ष भी पूरे करता है। सरकार ‘स्वर्णिम विजय वर्ष’ कार्यक्रम आयोजित कर रही है, जहाँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराएँगे। यह कार्यक्रम नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में आयोजित किया जाएगा।