सीआईडी ने झारखंड को-ऑपरेटिव बैंक के एजीएम को खड़गपुर से किया गिरफ्तार

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड राज्य को-कॉपरेटिव बैंक प्रधान कार्यालय रांची के तत्कालीन सहायक महाप्रबंधक संदीप सेन को सीआईडी की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है। पश्चिम बंगाल के खड़गपुर से उसकी गिरफ्तारी हुई है। उसपर बैंक को 4 करोड़ रुपये से अधिक का चूना लगाने का आरोप है। सीआईटी की टीम इस मामले की जांच कर रही है।

सीआईडी की टीम ने इस मामले में अनुसंधान कर रही है। सरायकेला थाना में विभिन्न धाराओं में संदीप सेन के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसके बाद उन्‍हें निलंबित किया जा चुका है। अभियुक्त संदीप सेन झारखंड स्टेट कोऑपरेटिव बैंक के रांची प्रधान कार्यालय में तत्कालीन सहायक महाप्रबंधक (लेखा) के पद पर कार्यरत हैं। उन्‍हें 22 दिसंबर, 2020 को कोल्‍हान क्षेत्र के सीआईडी के पुलिस उपाधीक्षक के नेतृत्व में गठित टीम द्वारा पश्चिम बंगाल के खड़गपुर शहर से गिरफ्तार किया गया।

इनपर आरोप है कि इनके द्वारा बैंक की सरायकेला शाखा के तत्कालीन प्रबंधक सुनील कुमार सतपती एवं कर्मचारी मदन लाल प्रजापति के साथ षडयंत्र रचकर एक निजी व्यक्ति संजय कुमार डालमिया को अवैध लाभ पहुंचाने की नियत से बैंक के official Accounts से अनाधिकृत रूप से राशि का हस्तांतरण कर संजय कुमार डालमिया के पूर्व से चल रहे 12 ऋण खातों को अनाधिकृत रूप से बंद कर दिया गया।

इससे बैंक को 4 करोड़ 14 लाख 30 हजार रुपये का आर्थिक नुकसान हुआ। इनके विरूद्ध सक्षम प्राधिकार द्वारा मुकदमा चलाये जाने के लिए अभियोजन की स्‍वीकृति आदेश निर्गत की जा चुकी है। मौखिक, दस्तावेजी एवं तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर शीघ्र ही उपरोक्त कांड में आरोप-पत्र दाखिल किया जाएगा।