इंस्पेक्टर की गाड़ी के नीचे बाइक सवार 2 युवकों ने लगाया बम, जानें आगे

Uncategorized
Spread the love

अमृतसर। मंगलवार को पंजाब के अमृतसर शहर में बम मिलने के बाद सनसनी फैल गई। यह बम पंजाब पुलिस के सब-इंस्पेक्टर के घर के बाहर खड़ी उनकी गाड़ी के नीचे लगा मिला।

सुबह कार धोने आए युवकों ने गाड़ी के टायर के पास तार देखकर सब- इंस्पेक्टर को इसकी सूचना दी। इस घटनाक्रम की एक CCTV फुटेज भी सामने आई है, जिसके आधार पर पुलिस ने जांच शुरू कर दी।

मामला अमृतसर की सबसे पॉश कॉलोनी कहलाने वाले रणजीत एवेन्यू सी-ब्लॉक का है। यहां पंजाब पुलिस के CIA स्टाफ में तैनात सब-इंस्पेक्टर (SI) दिलबाग सिंह के घर के बाहर बम मिला।

दिलबाग सिंह की गाड़ियां धोने के लिए रोज दो युवक आते हैं। मंगलवार सुबह भी मंगा और उसका साथी दिलबाग सिंह के घर के बाहर खड़ी उनकी गाड़ियां साफ कर रहे थे। इसी दौरान दोनों ने गाड़ी के पिछले पहिए के नीचे डिब्बेनुमा चीज पड़ी देखकर इसकी जानकारी दिलबाग सिंह को दी।

दिलबाग सिंह जब गाड़ी के पास पहुंचे, तो वहां डेटोनेटर लगा देखकर हैरान रह गए। उन्होंने तुरंत इसकी सूचना विभागीय अधिकारियों को दी।दिलबाग सिंह की सूचना के बाद आनन-फानन में पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। इसके बाद पूरी सावधानी के साथ कार के नीचे से निकालकर बम को जांच के लिए भेज दिया गया।

अनुमान लगाया जा रहा है कि RDX के साथ डेटोनेटर लगाकर यह बम तैयार किया गया था। पुलिस को एरिया में लगे CCTV कैमरों की फुटेज मिली है, जिसमें दो युवक गाड़ी के पास खड़े नजर आ रहे हैं। यह दोनों युवक बाइक पर वहां पहुंचे और बम लगाने के बाद फरार हो गए। इस CCTV फुटेज के आधार पर दोनों संदिग्ध युवकों की पहचान करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

सब-इंस्पेक्टर दिलबाग सिंह ने कहा कि उनकी गाड़ी के नीचे लगा बम उसी तरह का है जैसा बम कुछ दिन पहले तरनतारन से मिला था। उस बम को भी RDX के साथ तैयार किया गया था। दिलबाग सिंह ने कहा कि दोनों संदिग्ध युवक संभवत: बम को अच्छी तरह गाड़ी के नीचे फिट नहीं कर पाए और वह जमीन पर गिर गया जिसे मंगा व उसके साथी ने देख लिया। दिलबाग सिंह ने कहा कि उनकी किस्मत अच्छी थी वरना गाड़ी चलाते समय बम फट सकता था।

सब-इंस्पेक्टर दिलबाग सिंह ने बताया कि उन्होंने पंजाब में आतंकवाद के समय काफी काम किया। इसकी वजह से उन्हें आए दिन धमकियां मिलती रहती हैं, मगर उन्होंने आज तक इस बारे में अपने परिवार को कभी कुछ नहीं बताया। कुछ दिन पहले भी उन्हें एक सिख कट्‌टरपंथी संगठन की तरफ से धमकियां दी गई थीं। इस धमकी के बाद मंगलवार सुबह उनकी गाड़ी के नीचे से बम मिला।